लोकसभा चुनाव में प्रचंड बहुमत मिलने के बाद नरेंद्र मोदी 30 मई को लेंगे प्रधानमंत्री पद की शपथ

0

नई दिल्ली: 17वीं लोकसभा के गठन के लिए हुए लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेतृत्‍व वाले राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन-NDA को प्रचंड बहुमत मिला है. रिपोर्ट्स के मुताबिक 30 मई को नरेन्द्र मोदी सरकार का शपथ ग्रहण समारोह होगा.

चुनाव आयोग के मुताबिक 542 सदस्यीय सीटों में से अब तक बीजेपी 299 जीत चुकी है जबकि 4 पर आगे चल रही है. वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 282 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. चुनाव आयोग द्वारा जारी मतगणना के आंकड़ों के अनुसार देशभर में कांग्रेस 52 सीटों पर सिमट गई. आपको बता दें केंद्र में सरकार बनाने के लिए 272 सीटें जितना आवश्यक है.

पीएम मोदी ने चुनाव में मिली जबरदस्त जीत को विनम्रता से स्वीकार करते हुए गुरुवार को कहा था कि वह बुरे इरादे से कोई काम नहीं करेंगे और लोकसभा चुनाव अभियान के दौरान बढ़ी कटुता को पीछे छोड़कर सबको साथ लेकर चलेंगे. मोदी ने कहा, “जनता ने इस फकीर की झोली भर दी है. मैं देश की 130 करोड़ जनता के सामने नतमस्तक हूं.”

बीजेपी मुख्यालय में जीत का जश्न मनाने के लिए आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा था कि बीजेपी की अगुवाई में गठबंधन को मिला जनादेश दुनिया के लोकतंत्र का सबसे बड़ा घटनाक्रम है और यह लोकतंत्र की ताकत का प्रतिबिंब है.पीएम मोदी पांच साल का पूर्ण कार्यकाल पूरा करने के बाद दोबारा सत्ता में वापसी करने वाले भारत के तीसरे प्रधानमंत्री होंगे. इससे पहले जवाहरलाल नेहरू और मनमोहन सिंह पूर्ण कार्यकाल के बाद लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री बने थे.

loading...
शेयर करें