नासा : धरती की ओर तेजी से बढ़ रही है अंतरिक्ष की चट्टान

0

अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने बड़े खतरे की चेतावनी दी है। नासा ने कहा है कि अंतरिक्ष में मौजूद एक बेहद विशाल चट्टान धरती की ओर तेजी से बढ़ रही। ‘एजे129’ नाम के इस क्षुद्रग्रह को नासा ने बेहद खतरनाक करार दिया था। नासा के मुताबिक एक किलोमीटर से ज्यादा चौड़ा यह क्षुद्रग्रह अगर पृथ्वी से टकराया तो धरती के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। हालांकि नासा का कहना कि फिलहाल पृथ्वी को इससे कोई खतरा नहीं है।

अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा, ये चट्टान आकार में दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग बुर्ज खलीफा जितनी बड़ी है। दो हफ्तों में ये धरती के पास आ सकती है। नासा का कहना है कि ये कुछ समय बाद लगभग एक लाख किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से धरती के करीब से गुजरेगा। यह रफ्तार विश्व के सबसे तेज सुपरसोनिक विमान एक्स-15 की स्पीड से 15 गुना ज्यादा है, जो 7000 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से उड़ता है।

इससे पहले नासा ने कहा था कि अगर ये अंतरिक्ष चट्टान पृथ्वी के सात लाख किलोमीटर की रेंज में आ जाती है तो ये धरती के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। हालांकि नासा का कहना कि फिलहाल पृथ्वी को इस क्षुद्रग्रह से कोई खतरा नहीं है। नासा एक फ्रिज नुमा चीज तैयार कर रहा है जो अंतरिक्ष में जाकर ऐसी चट्टानों को धरती से टकराने से रोक देगा।

स्पेस वैज्ञानिकों का कहना है कि अगर इतने बड़े आकार की कोई भी चीज अंतरिक्ष से आकर धरती पर टकरा जाए तो कुछ वक्त में यहां सब कुछ बर्फ हो जाएगा। वैज्ञानिकों का कहना है कि ऐसी किसी एक टक्कर का प्रभाव धरती पर कई सालों तक रहेगा और तब दुनिया पर धीरे-धीरे अंधेरा छाने लगेगा, ठंड बहुत ज्यादा बढ़ जाएगी और हर जगह सूखा पड़ जाएगा।

loading...
शेयर करें