नासा ने खोज निकाला अंतरिक्ष का सबसे तेज ग्रह

0

केपलर टेलिस्कोप ने ऐसा ग्रह ढूंढ निकाला है, जिसे अंतरिक्ष का सबसे तेज ग्रह कहा जा रहा है। जहां महज 7 घंटे में आपकी उम्र 1,251 साल हो जाएगी। वैज्ञानिकों ने स्‍पष्‍ट किया है कि यहां 7 घंटे का एक साल होगा। हालांकि, इस ग्रह के बारे में अभी तक प्रमाणिक तौर पर यह पता नहीं चल पाया है कि एक दिन में यह कितने घंटे का होगा। फिलहाल वैज्ञानिक इस ग्रह पर शोध कर रहे हैं।

अंतरिक्ष की बातों को लेकर वैज्ञानिकों से लेकर आम आदमी के बीच काफी बहस होती रही है। ऐसे में इस ग्रह की की खोज को लेकर लोगों के मन में कई तरह के प्रश्न उठ रहे हैं। इसलिए इस पर पहली बार में विश्वास करना मुश्किल है। लेकिन वास्तव में एक ऐसा ग्रह मिला है। वैज्ञानिकों के मुताबिक पृथ्‍वी के हिसाब से यहां पर सात घंटे में ही आपकी उम्र 1251 साल हो जायेगी।

इसे समझना काफी आसान है। जैसे पृथ्‍वी पर एक साल में 365 दिन होते हैं और उसमें कुल 8,760 घंटे होते है। जबकि केपलर टेलिस्कोप ने ऐसा ग्रह ढूंढ निकाला है जिसमें सात घंटे होते ही साल खत्म हो जाता है। इसका मतलब ये हुआ कि पृथ्‍वी के हिसाब से यहां पर सात घंटे में ही आपकी 1,251 साल हो जाएगी। इस ग्रह का सूर्य की परिक्रमा करने का समय महज 6.7 घंटे है।

इस ग्रह का नाम ईपीआईसी 246393474 बी रखा गया है। केपलर एक ग्रह अन्‍वेषी यानि प्‍लेनेट हंटिंग टेलिस्कोप है, जो वो अब तक करीब 2300 ग्रहों की खोज कर चुका है। इस नए ग्रह को उसने धरती के एकदम पास ही खोजा है। 2013 केपलर ने के2 मिशन की शुरुआत की थी। ये ग्रह धरती से लगभग 5 गुना बड़ा बताया जा रहा है।

loading...
शेयर करें