नासा : एक लाख भारतीयों ने बुक किया मंगल ग्रह का टिकट

0

नई दिल्ली। मंगल ग्रह पर जाने को लेकर सिर्फ विदेशों में ही नहीं बल्कि भारत में लोग भी काफी उत्सुक हैं। नासा यह मिशन 2018 को लांच होना है। नासा के मुताबिक, 1 लाख 38 हजार 899 भारतीयों ने मंगल ग्रह पर जाने के लिए अपनी फ्लाइट बुक कराई है। इन लोगों ने नासा के इनसाइट मिशन के तहत अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। इन सब लोगों को नाया ऑनलाइन बोर्डिंग पास मुहैया कराएगा।

नासा के मंगल मिशन के लिए नाम भेजनेवालों में भारतीय काफी आगे रहे। नासा के मार्स मिशन के लिए कई भारतीयों ने आवेदन किया था, नासा को भारत की ओर से कुल 2,429,807 आवेदन हासिल हुआ था। मंगल मिशन के लिए सबसे अधिक लोगों द्वारा रजिस्ट्रेशन कराए जाने के मामले में भारत तीसरे स्थान पर है।

सूची में पहला स्थान अमेरिका का है। अमेरिका से 6 लाख 76 हजार 773 लोगों ने अपने नाम मंगल मिशन के लिए भेजे हैं। इसके बाद चीन के 2 लाख 62 हजार 752 लोगों ने मिशन के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। भारत तीसरे नंबर पर है। नासा के अनुसार, जिन लोगों का चयन हुआ है उनके नाम को सिलिकॉन चिप पर इलेक्ट्रॉन बीम के जरिए लिखा जाएगा। इस चिप को जो लोग मिशन पर जाएंगे उन्हे दी जाएगी।

अंतरिक्ष विशेषज्ञों का कहना है कि मंगल ग्रह जाने वालों में सबसे अधिक लोग अमेरिका से हैं लेकिन इसमें कोई हैरानी वाली बात नहीं है क्योंकि यह अमेरिका के नासा का ही मिशन है। बता दें कि बताया कि रजिस्ट्रेशन कराने की आखिरी तारीख बीत चुकी है और अब कोई नया नाम स्वीकार नहीं किया जाएगा। नासा का यह मिशन 26 नवंबर 2018 को मंगल ग्रह पर लैंड होगा। यह 720 दिन का मिशन है।

loading...
शेयर करें