Naseeruddin Shah का जन्मदिन आज, कुछ ऐसी है अभिनेता की दिलचस्प जिंदगी

बॉलीवुड के जाने माने अभिनेता Naseeruddin Shah आज 20 जुलाई को अपना जन्मदिन मना रहें है। हिंदी सिनेमा के 'हीरों' की जब भी बात होती है इनका नाम जरूर आता है।

लखनऊ: बॉलीवुड के जाने माने अभिनेता नसीरुद्दीन शाह (Naseeruddin Shah) आज 20 जुलाई को अपना जन्मदिन मना रहें है। हिंदी सिनेमा के ‘हीरों’ की जब भी बात होती है इनका नाम जरूर आता है। आपको बता दें, नसीरुद्दीन शाह को लोग नसीर के नाम से भी जानते है। नसीर की काबिलियत का सबसे बड़ा सुबूत है, सिनेमा की दोनों धाराओं में उनकी कामयाबी। नसीर का नाम अगर पैरेलल सिनेमा के सबसे बेहतरीन अभिनेताओं की सूची में शामिल हुआ तो बॉलीवुड की मुख्य धारा या व्यापारिक फ़िल्मों में भी उन्होंने बड़ी कामयाबी हासिल की है।

Naseeruddin का शानदार अंदाज

नसीर अपने शानदार अंदाज से मुख्य धारा के चहेते सितारे बन गए। ऐसा सितारा जिसने हर तरह के किरदार को बेहतरीन अभिनय से जिंदा कर दिया। यह सितार जब भी स्क्रीन पर आया देखने वाले के दिल पर उस किरदार की यादगार छाप छोड़ गया। उसकी कॉमेडी ने पब्लिक को खूब गुदगुदाया तो एक्शन में भी उसका अलग ही अंदाज नजर आया।

यह भी पढ़ें: भारत में आज लॉन्च होगा Redmi Note 10T 5G, कीमत जानकर हो जाएंगे हैरान

यह भी पढ़ें:  कजरी महोत्सव ‘काली बदरिया बरसे अटरिया’ का आयोजन 25 से

मुख्य धारा सिनेमा में नसीरुद्दीन शाह के सफर की शुरुआत 1980 में आई फ़िल्म ‘हम पांच’ से हुई थी। फ़िल्म भले ही व्यापारिक थी, लेकिन इसमें नसीर के अभिनय की गहराई समानांतर सिनेमा वाली फ़िल्मों से कम नहीं थी। गुलामी को अपनी तकदीर मान चुके एक गांव में विद्रोह की आवाज बुलंद करते नौजवान के किरदार में नसीर ने जान फूंक दी।

ऐसे कमायी कामयाबी

हालांकि फ़िल्म बॉक्स ऑफिस पर कामयाब नहीं रही और एक व्यापारिक एक्टर के तौर पर सफलता साबित करने के लिए नसीर को टिकट खिड़की पर भी बिकाऊ बनने की जरूरत थी। और उनके लिए ये काम किया ‘जाने भी दो यारों’ ने। बॉलीवुड की ऑल टाइम बेस्ट कॉमेडी फ़िल्मों में शुमार ‘जाने भी दो यारों’ में रवि वासवानी और नसीर की जोड़ी ने बेजोड़ कॉमिक टाइमिंग दिखाई और फ़िल्म बेहद कामयाब रही। लेकिन कमर्शियल सिनेमा में नसीर की सबसे बड़ी कामयाबी बनी ‘मासूम’। बाप और बेटे के रिश्तों को उकेरती ‘मासूम’ में नसीर ने कमाल की अदाकारी से ना केवल खूब वाहवाही बटोरी बल्कि फ़िल्म भी सुपरहिट हुई और नसीर को एक स्टार का दर्जा मिल गया।

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles