नसीरुद्दीन शाह का आज 70वां जन्मदिन, जानें एक्टर के बारें में कुछ दिलचस्प बातें

मुंबई: बॉलीवुड स्टार नसीरुद्दीन शाह आज अपना 70वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। नसीरुद्दीन शाह का जन्म 20 जुलाई 1950 को यूपी के बाराबंकी में हुआ था। उन्होंने कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया। नसीरुद्दीन शाह को ‘पद्म भूषण’ और ‘पद्म श्री’ से सम्मानित किया जा चुका है। नसीरुद्दीन शाह की लव स्टोरी किसी फिल्मी कहानी की तरह है। नसीरुद्दीन को 19 साल की उम्र में अपने से 15 साल बड़ी मनारा सीकरी से प्यार हो गया था। मनारा उस समय की फेमस एक्ट्रेस सुरेखा सीकरी की बहन थीं।

उम्र में फासले होने के कारण नसीरुद्दीन शाह के परिवार वाले इस रिश्ते से खुश नहीं थे। ऐसे में उन्होंने अपने परिवार के खिलाफ जाकर मनारा का हाथ थामा और उनसे शादी कर ली। मनारा शादीशुदा थी और एक बच्चे की मां भी थीं। नसीरुद्दीन से शादी करने के बाद उनकी एक बेटी हुई, जिसका नाम हीबा शाह रखा गया। लेकिन ये शादी ज्यादा दिनों तक नहीं चल सकी और दोनों जल्द ही अलग हो गए। मनारा के बाद नसीरुद्दीन शाह के जिंदगी में रत्ना पाठक ने कदम रखा। दोनों ने साल 1982 में शादी कर ली।

नसीरुद्दीन के लिए रत्ना ने मुस्लिम धर्म को अपनाया। रत्ना से शादी के बाद उनके दो बेटे इमाद और विवान हुए। इस बीच उनकी पहली पत्नी मनारा का देहांत हो गया, ऐसे में उनकी बेटी हीबा भी नसीरुद्दीन के साथ रहने लगी। शुरू में रत्ना हीबा को स्वीकार नहीं करना चाहती थी। लेकिन वक्त के साथ रत्ना हीबा के करीब होती गई और दोनों के बीच गहरा रिश्ता कायम हो गया। नसीरुद्दीन शाह की फिल्मों की बात करें तो नसीरुद्दीन 100 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं। जिसमें ‘आक्रोश’, ‘स्पर्श’, ‘मिर्च मसाला’ जैसी शानदार फिल्में शामिल है। ‘स्पर्श’ और ‘पार’ के लिए उन्हें नेशनल अवॉर्ड भी मिला।

Related Articles