एयरो-स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने के लिए बनेगी राष्ट्रीय एयरो-स्पोर्ट्स नीति, गठित हुई समिति

नई दिल्ली: देश में एयरो-स्पोर्ट्स (Aero-sports) बढ़ावा देने और इनसे जुड़े बुनियादी ढाँचे विकसित करने के लिए राष्ट्रीय एयरो-स्पोर्ट्स नीति (एनएएसपी) बनाई जायेगी।

सरकार ने एनएएसपी 2021 का प्रारूप तैयार करने के लिए छह सदस्यों की एक समिति बनाई है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय में संयुक्त सचिव अंबर दूबे को समिति का अध्यक्ष बनाया गया है। इसमें पर्यटन मंत्रालय और युवा मामले एवं खेल मंत्रालय के संयुक्त सचिव और निदेशक स्तर के एक-एक प्रतिनिधि होंगे। साथ ही विमानन गतिविधियों की नियामक संस्था नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के संयुक्त महानिदेशक बीर सिंह राय को भी समिति का सदस्य नियुक्त किया गया है। इसमें एयरो क्लब ऑफ इंडिया (Aero Club of India) के एक प्रतिनिधि और एयरो-स्पोर्ट्स उद्योग से एक प्रतिनिधि होगा।

देश में पैरा ग्लाइडिंग, पैरा मोटरिंग, हैंड ग्लाइडिंग, बलूनिंग और स्काई डाइविंग जैसे एयरो स्पोर्ट्स लोकप्रिय हैं, लेकिन अभी इनकी लोकप्रियता सीमित है। साथ ही इनके लिए बुनियादी ढाँचे की कमी के कारण ये महँगे एडवेंचर स्पोर्ट्स में भी गिने जाते हैं।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय (Ministry of Civil Aviation) के आदेश में कहा गया है कि समिति “जल्द से जल्द” प्रारूप तैयार कर अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। राष्ट्रीय नीति तैयार होने से एयरो-स्पोर्ट्स को बढ़ावा मिलने के साथ ही पर्यटन बढ़ेगा तथा रोजगार और निवेश के नये अवसर पैदा होंगे। राष्ट्रीय सुरक्षा और संरक्षा के मद्देनजर इन खेलों का नियमन भी आवश्यक है।

यह भी पढ़ें: बरेली में दलित किशोरी के दुष्कर्म की पुष्टि, धाराएं बढ़ीं

यह भी पढ़ें: पूर्व ब्लॉक प्रमुख अजीत सिंह की गोली मारकर हत्या, आरोपी फरार

 

Related Articles