IPL
IPL

National award Winner प्रकाश झा का Birthday, कइयों को बनाया सुपरस्टार

बॉलीवुड फिल्ममेकर प्रकाश झा (Prakash Jha) का जन्म 27 फरवरी, 1952 को बिहार (Bihar) में हुआ था। फिल्म गंगाजल, राजनीति और सत्याग्रह जैसी सुपरहिट फिल्में बनाने वाले प्रकाश झा (Prakash Jha Birthday) ने कईयों को सुपरस्टार बनाया है।

नई दिल्ली: बॉलीवुड फिल्ममेकर प्रकाश झा (Prakash Jha) का जन्म 27 फरवरी, 1952 को बिहार (Bihar) में हुआ था। फिल्म गंगाजल, राजनीति और सत्याग्रह जैसी सुपरहिट फिल्में बनाने वाले प्रकाश झा (Prakash Jha Birthday) को कौन नहीं जानता। उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई सैनिक स्कूल तिलैया और केंद्रीय विद्यालय बोकारो से की। इसके बाद ग्रेजुएशन करने वह दिल्ली आ गए।

फिल्मकार प्रकाश झा बना चाहते थे पेंटर

वह बचपन में पेंटर बनना चाहते थे, लेकिन मुंबई आने के बाद जब उन्हें फिल्म धर्म की शूटिंग देखने का अवसर मिला तो उन्होंने ठान लिया कि वह भी एक फिल्मकार बनेगें। इसके लिए साल 1973 में फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीयूट में दाखिला ले लिया। प्रकाझा झा एक ऐसे फिल्म मेकर है जो फिल्मों के माध्यम से सामाजिक और राजनीतिक बदलाव को लेकर फिल्में बनाते आए है। फिल्ममेकर प्रकाश झा हर बार बॉक्स ऑफिस में कुछ ऐसा लेकर आते है जिससे दर्शक को काफी कुछ सिखने को मिलता है।

उनके साहस और प्रयासों की इस मायने में प्रशंसा की जाना चाहिए कि सिनेमा की ताकत का वे सही इस्तेमाल करते हैं अपनी ‍पहली फिल्म ‘दामुल’ के जरिये गाँव की पंचायत, जमींदारी, स्वर्ण तथा दलित संघर्ष की नब्ज को उन्होंने छुआ है। राजनीतिक और सामाजिक मुद्दों को लेकर मृत्यदण्य, गंगाजल, अपहरण और राजनीति जैसी फिल्में रिलीज की थी। अपने बलबूते पर उन्होंने आम चुनाव में उम्मीदवार बनकर हिस्सा लिया है। ये बात और है कि वे हर बार हार गए।

यह भी पढ़े:  John Abraham और Emraan Hashmi की दमदार फिल्म Mumbai Saga का ट्रेलर हुआ रिलीज़

राजनीतिक और सामाजिक मुद्दों पर फिल्म

भ्रष्ट व्यवस्था तथा राजनीति की सड़ांध का वे अपने स्तर पर विरोध करते हैं। यही विरोध उनकी फिल्मों में जीता-जागता सामने आता है। मृत्युदंड से लेकर अपहरण तक उनकी फिल्मों को दर्शकों ने दिलचस्पी के साथ देखा और सराहा है। साल 2003 में ‘गंगाजल’ फिल्म को रिलीज कर प्रकाश ने अपनी पुरानी फिल्मों का रिकॉर्ड तोड़ दिया था। अजय देवगन को एक अलग अवतार में दिखाकर प्रकाश झा ने उन्हें हिट कर दिया। फिल्म के डायलॉग और स्क्रीनप्ले की चर्चाएं आज भी होती हैं। इस फिल्म को कई नेशनल अवार्ड मिले। इसी फिल्म से प्रकाश झा और अजय देवगन की दोस्ती गहरी हो गई थी।

यह भी पढ़े: Amazon Pay और Uber के बीच साझेदारी, बढ़ेगी लोगों की सुरक्षा

Related Articles

Back to top button