National Doctor’s Day 2021: जानिए इस दिन का रोचक इतिहास, ऐसे हुई शुरूआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 जुलाई को राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस पर डॉक्टरों को संबोधित करेंगे

नई दिल्ली: डॉ. बिधान चंद्र राय (Dr. Bidhan Chandra Rai) के जन्मदिन 1 जुलाई को भारत में राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस (National Doctor’s day) के रूप में मनाया जाता है। वे रोगी का चेहरा देखकर ही रोग का निदान और उपचार बता देते थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 1 जुलाई को राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस पर डॉक्टरों को संबोधित करेंगे।

विश्व के डाक्टरों में डाक्टर राय का प्रमुख स्थान था। प्रारंभ में देश में उन्होंने अखिल भारतीय ख्याति पं. मोतीलाल नेहरू, महात्मा गांधी प्रभृति नेताओं के चिकित्सक के रूप में ही अर्जित की। वे रोगी का चेहरा देखकर ही रोग का निदान और उपचार बता देते थे। अपनी मौलिक योग्यता के कारण वे सन् 1909 में Royal Society of Medicine’, सन् 1925 में ‘Royal Society of Tropical Medicine’ और 1940 में ‘American Society of Chest Physicians’ के फेलो चुने गए।

यादवपुर राजयक्ष्मा अस्पताल की स्थापना

डॉ. राय ने सन् 1923 में ‘यादवपुर राजयक्ष्मा अस्पताल’ की स्थापना की और ‘चित्तरंजन सेवासदन’ की स्थापना में भी उनका प्रमुख हाथ था। कारमाइकेल मेडिकल कालेज को वर्तमान विकसित स्वरूप प्रदान करने का श्रेय डा. राय को ही है। वे इस कालेज के अध्यक्ष एवं जीवन पर्यंत ‘प्रोफेसर ऑव मेडिसिन’ रहे। कलकत्ता एवं इलाहबाद विश्वविद्यालयों ने डॉ. राय को डी. एस-सी. की सम्मानित उपाधि प्रदान की थी।

वे सन् 1939 से 45 तक ‘ऑल इंडिया मेडिकल काउंसिल’ के अध्यक्ष रहे। इसके अतिरिक्त वे ‘कलकत्ता मेडिकल क्लब’, ‘इंडियन मेडिकल एसोसिएशन’, ‘जादवपुर टेक्निकल कालेज’, ‘राष्ट्रीय शिक्षा परिषद्’, भारत सरकार के ‘हायर इंस्टीट्यूट ऑव टेक्नालाजी’, ‘ऑल इंडिया बोर्ड ऑव वायोफिजिक्स’, तथा यादवपुर विश्वविद्यालय के अध्यक्ष एवं अन्यान्य राष्ट्रीय स्तर को संस्थाओं के सदस्य रहे। चिकित्सक के रूप में उन्होंने पर्याप्त यश एवं धन अर्जित किया और लोकहित के कार्यों में उदारतापूर्वक मुक्तहस्त दान दिया। बंगाल के अकाल के समय आपके द्वारा की गई जनता की सेवाएं अविस्मरणीय हैं।

यह भी पढ़ेचंडीगढ़ की शूटर Anjum Moudgil का नाम खेल रत्न पुरस्कार के लिए प्रस्तावित

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles