IPL
IPL

National Panchayati Raj Divas: PM मोदी ने बांटे 4.09 लाख लोगों को ई-संपत्ति कार्ड, बैंकों से करेंगे ये अपील

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर PM मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए स्वामित्व योजना और 4.09 लाख संपत्ति मालिकों को ई-संपत्ति कार्डों के वितरण का शुभारम्भ किया है

नई दिल्ली: राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस (National Panchayati Raj Divas) भारत में पंचायती राज प्रणाली का राष्ट्रीय दिवस है जिसे पंचायती राज मंत्रालय द्वारा 24 अप्रैल को हर साल मनाया जाता है। भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) ने 24 अप्रैल 2010 को पहला राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस घोषित किया था। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए स्वामित्व योजना और 4.09 लाख संपत्ति मालिकों को ई-संपत्ति कार्डों के वितरण का शुभारम्भ किया है। इस दौरान उनके साथ केंद्रीय पंचायती राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी मौजूद रहे।

ग्राम पंचायतों के योगदान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, पंचायती राज दिवस (National Panchayati Raj Divas) का ये दिन ग्रामीण भारत के नवनिर्माण के संकल्पों को दोहराने का एक महत्वपूर्ण अवसर होता है। ये दिन हमारी ग्राम पंचायतों के योगदान और उनके असाधारण कामों को देखने, समझने और उनकी सराहना करने का भी दिन है।

इस संक्रमण को गांवों तक किसी भी हालत में नहीं पहुंचने देना है। पिछले साल देश के गांवों ने जो नेतृत्व दिखाया, वो ही काम इस बार भी आप चुस्ती और अनुशासन के साथ करेंगे।

प्रॉपर्टी कार्ड का एक फॉर्मट

PM मोदी ने कहा मेरा राज्यों को सुझाव है कि गांव के घरों के कागज बनने के बाद अगर कोई व्यक्ति बैंक लोन चाहता है तो ये सुनिश्चित किया जाए कि उसे बैंकों में अड़चन न आए। मैं बैंकों से भी अपील करूंगा कि वो प्रॉपर्टी कार्ड का एक फॉर्मट बनाएं जो बैकों में लोन के लिए स्वीकार्य हो।

इस वर्ष हम आजादी के 75वें वर्ष में प्रवेश करने वाले हैं। हमारे सामने चुनौतियां जरूर हैं, लेकिन विकास का पहिया हमें तेज गति से आगे बढ़ाते रहना है। आप भी अपने गांव के विकास के लक्ष्य तय करें और तय समय सीमा में उन्हें पूरा करें।

यह भी पढ़ेKKR vs RR: रॉयल्स पर कितने भारी पड़ेंगे नाइट राइडर्स, जानिए क्या कहते हैं आंकड़े?

Related Articles

Back to top button