National Tourism Day: ‘कारगिल की खूबसूरती देख लोग विदेश जाना भूल जाएंगे’

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस के अवसर पर केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति राज्यमंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने कहा कि अनुच्छेद 370 हटने के बाद से लद्दाख और कारगिल का तेजी से विकास हो रहा है

नई दिल्ली: भारत में हर साल 25 जनवरी के दिन राष्ट्रीय पर्यटन दिवस (National Tourism Day) मनाया जाता है। केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति राज्यमंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने कहा कि अनुच्छेद 370 हटने के बाद से लद्दाख और कारगिल का तेजी से विकास हो रहा है।

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Airport Authority of India) ने अपने ट्विटर हैंडल पर ट्वीट करके कहा कि “अब और हमेशा के लिए चलो सफर”।

 

केंद्रीय पर्यटन एंव संस्कृति राज्यमंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने नेशनल लेवल इवेंट्स ऑफ एडवेंचर टूरिज्म (Neat Kargil 2021) का उद्घाटन करने पहुंचे। इस दौरान उन्होंने कारगिल की खूबसूरती को दुनिया के सामने दिखाने के लिए अपने मास्टर प्लान के बारे में बताया। प्रहलाद सिंह पटेल ने कहा कि ग्लोबल मीडिया प्लान (Global Media Plan) के तहत वीडियो बनाकर मंत्रालय की वेबसाइट पर डाले जा रहे हैं। कारगिल के खूबसूरत इलाकों के बारे में दुनिया के लोगों को जानकारी देने की दिशा में काम चल रहा है। यहां पर आने वाले पर्यटक अपने वीडियो (Video) बनाकर मंत्रालय की वेबसाइट (Website) पर अपलोड कर सकते हैं।

यह भी पढ़े11th National Voters Day: जानें कब हुई थी इसकी शुरूआता, मिलेगा Digital Gift

कारगिल की खूबसूरती

कारगिल, कारगिल जिले का एक खूबसूरत शहर है और लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेश की संयुक्त राजधानी है। लेह के बाद कारगिल लद्दाख में दूसरा सबसे बड़ा शहर है। यह श्रीनगर के पूर्व में 204 किमी और पूर्व में लेह से 234 किमी पश्चिम में स्थित है। कारगिल, सुरू नदी घाटी का केंद्र है, जिसे ऐतिहासिक रूप से पुरीग के रूप में जाना जाता है।

यह भी पढ़े27 बीवियों से शादी कर 150 बच्चों का पिता बना ये शख्स, अकेला चलाता है परिवार

Related Articles