उदयपुर में 11 जनवरी को राष्ट्रीय वेद सम्मेलन होगा आयोजित

कल्लाजी वैदिक विश्वविद्यालय निंबाहेड़ा और राजस्थान संस्कृत अकादमी जयपुर, कला और राज्य के संस्कृति मंत्रालय के संयुक्त तत्वावधान में 11 जनवरी को राष्ट्रीय वेद सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा।

उदयपुर:  राजस्थान में मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय उदयपुर, कल्लाजी वैदिक विश्वविद्यालय निंबाहेड़ा और राजस्थान संस्कृत अकादमी जयपुर, कला और राज्य के संस्कृति मंत्रालय के संयुक्त तत्वावधान में 11 जनवरी को राष्ट्रीय वेद सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। सुखाड़िया विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डॉ कुंजन आचार्य ने बताया कि राज्यपाल एवं कुलाधिपति कलराज मिश्र वेदसम्मेलन के मुख्य अतिथि होंगे तथा कला एवं संस्कृति मंत्री डॉ बी डी कल्ला अध्यक्षता करेंगे।

सुविवि कुलपति प्रो.अमेरिका सिंह, वैदिक विश्वविद्यालय के चेयरमेन कैलाश मूँदड़ा, प्रेसीडेंट प्रो.लक्ष्मी शर्मा और जनजाति विवि के कुलपति प्रो. आई.वी.त्रिवेदी विशिष्ट अतिथि होंगे। कला और संस्कृति विभाग के शासन सचिव मुग्धा सिन्हा तथा जयपुर के संभागीय आयुक्त डॉ समित शर्मा, संस्कृत अकादमी के निदेशक संजय झाला कार्यक्रम में जुड़ेंगे। सम्मेलन के समन्वयक सुविवि संस्कृत विभागाध्यक्ष प्रो. नीरज शर्मा हैं।

कार्यक्रम में भारत मौजूद चारों वेद

कार्यक्रम में भारत में मौजूद चारों वेदों की 11 शाखाओं के 11 वैदिक विद्वान अपनी-अपनी वेद शाखा का सस्वर वेदपाठ करेंगे। विश्वशांति और लोककल्याण के लिए एकादश वेद शाखा पारायण का आयोजन किया जा रहा है। इनमें ऋग्वेद की शाकल और शांखायन शाखा, सामवेद की जैमिनीय, कौथुमीय और राणायनी शाखा यजुर्वेद की माध्यन्दिनीय, काण्व, तैत्तिरीय, मैत्रायणी शाखा और अथर्ववेद की शौनक तथा पैपलाद शाखाओं के वेदपंडित सस्वर ऑनलाइन वेद पाठ करेंगे। हजारों वर्ष से चलती आ रही वैदिक 1031 शाखाओं में से शेष रही ग्यारह वेदशाखाओं का सस्वर पारायण प्रथम बार विश्वविद्यालय में हो रहा है।

यह भी पढ़े:1 करोड़ से अधिक पौधा तैयार करेगा बस्ती मण्डल वन विभाग

यह भी पढ़े:SBI-IOC का नया डेबिट कार्ड, पेट्रोल-डीजल पर मिलेगा रिवॉर्ड्स, रेस्टोरेंट में भी आएगा काम

Related Articles

Back to top button