नवजोत सिद्धू ने भारत और पाक पीएम को लिखा पत्र, धार्मिक हितों को संरक्षित करने की मांग

0

चंडीगढ़ः पंजाब के कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू एक बार फिर चर्चा में इसलिए हैं क्योंकि इस बार उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को पत्र लिखा है। उन्‍होंने पत्र में उन्‍होंने सिखों की आस्‍थाओं से जुड़े होने का हवाला देते हुए कहा है कि दोनों देशों में गुरु नानक देव जी से संबंधित स्थानों के पुरातन और विरासती रूप को बनाए रखा जाए।

उन्होंने पत्र में निवेदन किया है कि श्री गुरु नानक देव जी की चरण स्थली करतारपुर साहिब और डेरा बाबा नानक गुरुद्वारा साहिब और इनके पास के इलाकों की पवित्रता और पुरातन रूप को इसी तरह बरकरार रखा जाए। उन्होंने  इन स्थानों को ‘विरासती गांव’ का दर्जा दिए जाने का आग्रह भी किया। सिद्धू ने अपने पत्रों में कहा है कि श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के मद्देनजऱ दोनों मुल्कों की सरकारों की तरफ से कराए जाने वाले विकास कार्यों के लिए की जा रही योजनाबंदी से महत्ता, पवित्रता और पुरातनता भंग न हो। सिद्धू ने गुरूओं की धरती की मिट्टी पर जैविक खेती करने की बात भी कही।

इस स्थान के दर्शनों के लिए आने वाली संगत को वाहनों का बिल्कुल भी प्रयोग न करने दिया जाने की सिद्धू ने मांग की। केवल बुज़ुर्गों, अंगहीनों या बीमार लोगों को ही वाहनों के प्रयोग की इजाजत दी जाए। यहां आने वाली संगत को सभी जरूरी बुनियादी सुविधाएं के साथ ही इन स्थानों के पास के बाज़ारों में पुरातन और विरासती वस्तुएं लाए जाने के लिए प्रोत्साहित किया जाए।

loading...
शेयर करें