मां दुर्गा की उपासना का पर्व नवरात्रि आज से शुरू, घटस्थापना का देखें शुभ मुहूर्त

लखनऊः मां दुर्गा की उपासना का पर्व नवरात्रि आज यानी 07 अक्टूबर से नवरात्रि के पावन पर्व की शुरुआत हो रही है। नवरात्रि का पर्व 9 दिनों तक बड़े ही धूम- धाम से मनाय जाता है। शारदीय नवरात्रि 14 अक्टूबर को समाप्त होंगे, इसके अगले दिन यानी 15 अक्टूबर को दशहरा या विजयादशमी का त्योहार मनाया जाएगा।

नवरात्रि के इन नौ दिन मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा की जाती है। नवरात्रि की प्रतिपदा तिथि में कलश स्थापना का विशेष महत्व होता है इसे घटस्थापना भी कहते है। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, इस साल मां दुर्गा का पालकी पर आगमन होगा और माता रानी हाथी पर सवार होकर विदाई लेंगी।

घटस्थापना की सामग्री

चौड़े मुंह वाला मिट्टी का एक बर्तन, कलश, सप्तधान्य (7 प्रकार के अनाज), पवित्र स्थान की मिट्टी, जल (संभव हो तो गंगाजल), कलावा/मौली, आम या अशोक के पत्ते (पल्लव), छिलके/जटा वाला, नारियल, सुपारी, अक्षत (कच्चा साबुत चावल), पुष्प और पुष्पमाला, लाल कपड़ा, मिठाई, सिंदूर, दूर्वा इत्यादि।

शुभ समय

वेदाचार्य पंडित ने बताया कि गुरुवार को आज नवरात्रि के पहले दिन अभिजीत मुहूर्त में दोपहर 12:23 तक होगी घट की स्थापना। जबकि चित्रा नक्षत्र प्रात: 6:17 बजे से 7:07 तक कलश स्थापना कर सकते हैं।

 

 

Related Articles