Navy Day: राष्ट्रपति, अन्य नेताओं ने ‘ऑपरेशन ट्राइडेंट’ की सफलता को याद किया

नई दिल्ली: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को नौसेना दिवस के अवसर पर बधाई दी और कहा कि भारतीय नौसेना के जवान हमेशा प्राकृतिक आपदाओं जैसे संकट की स्थिति को कम करने में सबसे आगे रहे हैं।

‘मन की बात’ रेडियो कार्यक्रम के अपने पुराने एपिसोड में से एक का एक स्निपेट साझा करते हुए, जहां उन्होंने नौसेना दिवस के बारे में बात की, PM मोदी ने ट्वीट किया, “नौसेना दिवस की शुभकामनाएं। हमें भारतीय नौसेना के अनुकरणीय योगदान पर गर्व है। हमारे नौसेना को उसके व्यावसायिकता और उत्कृष्ट साहस के लिए व्यापक रूप से सम्मानित किया जाता है। हमारे नौसेना के जवान हमेशा प्राकृतिक आपदाओं जैसे संकट की स्थिति को कम करने में सबसे आगे रहे हैं।”

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने ट्विटर पर भारतीय नौसेना का एक वीडियो साझा करते हुए लिखा, “1971 के युद्ध के दौरान भारतीय नौसेना के साहसी ‘ऑपरेशन ट्राइडेंट’ की स्मृति में इस विशेष दिन पर, इस उत्कृष्ट बल के सभी कर्मियों को मेरी बधाई और शुभकामनाएं, जो समुद्री सुरक्षा के माध्यम से हमारे राष्ट्रीय हितों की रक्षा करना जारी रखे हुए है।”

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी नौसेना कर्मियों और उनके परिवारों को बधाई दी। शाह ने ट्वीट किया, “नौसेना दिवस के विशेष अवसर पर हमारे बहादुर भारतीय नौसेना कर्मियों और उनके परिवारों को बधाई। भारत के समुद्री हितों को सुरक्षित रखने और नागरिक आपात स्थिति के दौरान देशवासियों की मदद करने की प्रतिबद्धता के लिए देश को हमारे बहादुर नौसेना बल पर गर्व है।”

हर साल, 4 दिसंबर को कराची बंदरगाह पर भारतीय नौसेना के जहाजों द्वारा निर्णायक नौसैनिक कार्रवाई की याद में नौसेना दिवस के रूप में मनाया जाता है, जिसने 1971 के भारत-पाक युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की जीत की शुरुआत की थी।

यह भी पढ़ें: विरोध प्रदर्शन में मारे गए किसानों को राज्यवार मुआवजा चाहिए: राकेश टिकैत

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)…

Related Articles