NCERT का फैसला : जल्द आएगा अक्साई चिन का नया मैप

0

नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर हुई फजीहत के बाद अब एनसीईआरटी यानी राष्ट्रीय शैक्षणिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद जल्द ही 12वीं कलास की पॉलिटिकल साइंस की बुक में मैप बदलने वाला है। खबर है कि यह मैप पॉलिटिकल साइंस की बुक में थोड़ा गलत दिखाया गया है।

NCERT

NCERT सोशल मीडिया पर हुए बवाल के बाद बदल रहा मैप

दरअसल, कुछ समय से एनसीईआरटी की सोशल मीडिया पर काफी फजीहत हुई थी। 12वीं कलास की पॉलिटिकल साइंस की बुक में एक मैप के जरिये अक्साई चिन को विवादित हिस्सा बताया गया था जिसके बाद एनसीईआरटी को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा इसलिए अब एनसीईआरटी इस संबंधित मैप को जल्द ही बदलेगा।

बताते चलें, 12वीं कलास की समकालीन विश्व राजनीति नाम की पॉलिटिकल साइंस की बुक में एक मैप प्रकाशित हुआ है। इसमें एक मैप के जरिये अक्साई चिन को ठीक उसी पीले रंग में दिखाया गया है, जिसमें चीन को दिखाया गया है। यहीं नहीं, इस अक्साई चिन को विवादित हिस्सा भी बताया गया है।

यह बुक 2007 से प्रकाशित हो रही है। तब से इस बुक में यह मैप ऐसे ही प्रकाशित किया जा रहा है। बता दें, एनसीईआरटी ने यह मैप टैक्सस यूनिवर्सिटी लाइब्रेरी से लिया है। सोशल मीडिया पर इस मुद्दे पर काफी चर्चा होने के बाद एनसीईआरटी ने यह कदम उठाया है।

loading...
शेयर करें