नेपाल सरकार ने मंत्रीमंडल में किए बड़े बदलाव, पीएम ओली ने संभाला रक्षा मंत्रालय का दारोमदार

नई दिल्लीः भारत-नेपाल रिश्तों में तल्खी के बीच नेपाल सरकार ने अपने मंत्रीमंडल में कई बड़े बदलावों को हरी झंडी दिखा दी है। इसी कड़ी में नेपाल के पीएम ओली ने रक्षा मंत्रालय की बागडोर अपने हाथों में ले ली है।

दरअसल कोरोना महामारी के दैरान नेपाल के रक्षा मंत्रालय ने स्वास्थय मंत्रालय से भी अधिक पैसे खर्च किए हैं। जिसके कारण नेपाल के रक्षा मंत्री ईश्वर पोखरेल की कड़ी आलोचना हो रही थी। यही वजह है कि नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने पोखरेल को अपने पद से हटाते हुए रक्षा मंत्रालय का दारोमदार अपने हाथों में ले लिया है।

इसके अलावा ओली मंत्रीमंडल में दो नए मंत्री भी शामिल किए गए हैं। नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी के जनरल सेक्रेटरी बिष्णु को वित्त मंत्री नियुक्त किया गया है। जबकि लीलानाथ श्रेष्ठा को महिला एवं बाल विकास मंत्रालय का पदभार सौंपा गया है। वहीं साल 2018 के बाद से नेपाल की कैबिनेट में यह 12वां बदलाव है।

जाहिर है भारत और नेपाल के रिश्तों में कड़वाहट के चलते ओली के रक्षा मंत्रालय संभालने के कई मायने निकाले जा रहे हैं। गौरतलब है कि बीते दिनों एक तरफ नेपाल द्वारा जारी नए नक्शे के कारण भारत और नेपाल में सीमा विवाद की सुगबुगाहट मिलने लगी थी, वहीं पड़ोसी देश नेपाल में चीन के बढ़ते कदम भारत के सामने एक बड़ी चुनौती है।

Related Articles