IPL
IPL

नेपाल कैबिनेट ने राष्ट्रपति से 7 मार्च को निचले सदन की बैठक बुलाने की सिफारिश की

काठमांडू : नेपाल (Nepal) के प्रधानमंत्री (कार्यवाहक) केपी शर्मा ओली (KP Sharma Oli) द्वारा शुक्रवार को बुलाई गई कैबिनेट बैठक में राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी (Bidya Devi Bhandari) से 7 मार्च को निचले सदन की बैठक बुलाने की सिफारिश की गई है। बैठक प्रधानमंत्री के बालूवाटार स्थित आधिकारिक आवास पर आयोजित की गई है।

प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में हुई इस कैबिनेट बैठक में राष्ट्रपति से निचले सदन यानी प्रतिनिधि सभा की बैठक को 7 मार्च को बुलाने की सिफारिश की गई है। इस बैठक में प्रतिनिधि सभा की बैठक बुलाने के अलावा, मंत्रालयों से संबंधित अन्य एजेंडों पर भी चर्चा की गई है।

बता दें कि नेपाल (Nepal) के सुप्रीम कोर्ट ने प्रतिनिधि सभा (the house of Representatives) को बहाल कर दिया है और सरकार को 13 दिनों के भीतर देश के निचले सदन का सत्र को बुलाने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही देश की शीर्ष अदालत ने उन सभी फैसलों को रद्द करने का भी फैसला किया, जो ओली सरकार ने 20 दिसंबर के बाद लिए, जिस दिन प्रतिनिधि सभा को भंग कर दिया गया था।

इसे भी पढ़े: महाराष्ट्र में कोरोना ने मचाया फिर से कोहराम, देशभर में 1 करोड़ 11 लाख के करीब पहुंचे मामले

नेपाल के निजी समाचार पत्र के अनुसार SC ने सदन को भंग करने के ओली के कदम को “असंवैधानिक” माना, और निर्णय को पलट दिया। बता दें कि ओली-सरकार के इस कदम के खिलाफ शीर्ष अदालत में 13 रिट याचिकाएं दायर की गई थीं।

Related Articles

Back to top button