नेपाल ने लगाया भारतीय नोटों पर प्रतिबन्ध कहा पहचानने में होती है दिक्कत

नेपाल ने पहले दो हजार फिर पांच सौ नोट के बाद अब दो सौ के नोट पर भी रोक लगाई

नेपाल सरकार द्वारा भारतीय बड़े नोटों पर प्रतिबंध लगाने का सिलसिला लगातार जारी है। दो हजार व पांच सौ के नोट पर प्रतिबंध लगाने के बाद अब दो सौ के नोट पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसका मूल कारण है नेपालियों द्वारा असली नोट को न पहचान पाना। नेपाल में लगातार भारतीय नकली नोट पकडे  रहे है। जो कि एकदम मालूम होते है।

सूत्रों के मुताबिक यह फैसला नेपाल के सूचना व संचार प्राविधिक मंत्री गोकुल बास्कोटा ने गुरुवार को काठमांडू में आयोजित मंत्रिपरिषद की बैठक में लिया। जहाँ पर भारतीय दो सौ रुपये के नोटों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की। इस घोषणा के बाद अब दो हजार, पांच सौ और दो सौ के भारतीय नोट नेपाल के किसी भी सरकारी, अर्ध सरकारी या व्यापारिक संस्थानों में मान्य नहीं होंगे।

नकली नोटों के कारण लगा प्रतिबंध
भारतीय नोटों पर लगाए गए प्रतिबंध का कारण नेपाल में लगातार पकड़े जा रहे नकली नोट बताए जा रहे हैं। यह भी बताया जा रहा है कि नेपाली नागरिकों के पास नकली और असली नोट को पहचानने का कोई भी आधार नहीं है। इससे नकली भारतीय नोटों को पहचाने में काफी कठिनाई होती थी। सूचना व संचार प्राविधिक मंत्री गोकुल बास्कोटा ने मीडिया को बताया कि नेपाल में भारतीय बड़े नकली नोट पकड़े जा रहे हैं। सुरक्षा की दृष्टि से इस पर रोक लगाई गई है।

Related Articles