अगले हफ्ते होगी नेपाल-भारत में हवाई मार्गो पर चर्चा

काठमांडू। नेपाल के नागरिक विमानन प्राधिकरण (सीएएन) ने गुरुवार को कहा कि पिछले पांच सालों से लंबित सीमावर्ती एयरस्पेस मुद्दों पर चर्चा के लिए 14 जून को एक भारतीय प्रतिनिधिमंडल यहां पहुंचेगा। ‘काठमांडू पोस्ट’ के अनुसार, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) के अधिकारियों वाली टीम का नेतृत्व एयर नेविगेशन सर्विसेज के सदस्य और एएआई के बोर्ड सदस्य अनिल कुमार दत्ता करेंगे।

सीएएन ने कहा कि दोनों पक्ष तीन प्रमुख सीमा मार्गों पर चर्चा करेंगे, जिसमें पूर्व में जनकपुर, मध्य-पश्चिमी में नेपालगंज और सुदूर-पश्चिमी क्षेत्र में महेंद्रनगर शामिल है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 2014 में काठमांडू दौरे के दौरान नेपाल ने भारत से इन तीनों मार्गो पर परिचालन शुरू करने की मांग की थी।

‘काठमांडू पोस्ट’ ने शीर्ष सीएएएन अधिकारी के हवाले से बताया, “हम सरकार के आदेश के बारे में नहीं जानते हैं जो भारतीय प्रतिनिधिमंडल को अपनी सरकार द्वारा मिला है, लेकिन अगर सकारात्मक परिणाम नजर आते हैं तो हम एक समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए तैयार हैं।” उन्होंने कहा, “अगर इस बैठक के दौरान समझौते पर हस्ताक्षर होते हैं तो इससे दोनों पक्षों के लिए जल्द ही प्रस्तावित मार्गों के मूल्यांकन करने का दरवाजा खुल जाएगा।”

Related Articles