नेपाल देहला भूकंप से, भारत में भी हुआ असर

फिर से नेपाल में भूकंप अपना कहर दिखाने को दस्तक दे रहा है. नेपाल समेत उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में बुधवार तड़के भूकंप के दो झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.2 थी और इसका केंद्र नेपाल का धादिंग जिले का नौबत था. हालांकि, भूकंप के कारण किसी जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बुधवार सुबह 6 बजकर 29 मिनट पर नेपाल और उसके सटे उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. इसकी तीव्रता 5.2 थी. इसके बाद 6 बजकर 40 मिनट पर दूसरा झटका महसूस किया गया. इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.8 थी. हालांकि, भूकंप से किसी भी जानमाल के नुकसान की अभी तक कोई रिपोर्ट नहीं आई है.

इससे पहले रात 1 बजकर 45 मिनट पर अरुणाचल प्रदेश में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.8 थी और भूकंप का केंद्र अरुणाचल का पश्चिम सियांग था. यहां पर भी कोई नुकसान की खबर नहीं है.

इससे पहले 25 अप्रैल 2015 को नेपाल में 7.8 की तीव्रता वाला भूकंप आया था और इसका केंद्र लामजुंग था.

इस भूकंप के कारण नेपाल के 32 जिले पूरी तरह से तबाह हो गए थे और करीब 9 हजार से अधिक लोग मारे गए थे. साथ ही 20 हजार से अधिक लोग घायल हुए थे. यह भूकंप के झटके चीन, भारत, बांग्लादेश और पाकिस्तान में भी महसूस किए गए थे. इससे पहले साल 1934 में इस तरह का भूकंप आया था, जिसमें करीब 8 हजार लोग मारे गए थे.

Related Articles