नेपाल के प्रधानमंत्री तीन दिवसीय भारत यात्रा पर, आज शाम पीएम मोदी से करेंगे मुलाकात

नई दिल्ली। नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली आज से अपनी तीन दिवसीय भारत यात्रा पर आ रहे हैं। वह अपनी पत्नी राधिका शाक्य समेत अपने मंत्रिमंडल के कुछ खास सदस्यों के साथ यहां आएंगे। नेपाल में पीएम पदभार ग्रहण करने के बाद उनकी यह पहली भारत यात्रा है। ऐसे में उनकी इस यात्रा का मकसद दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूती प्रदान करना माना जा रहा है। ओली आज शाम पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे।

शनिवार को राष्ट्रपति भवन में नेपाल के प्रधानमंत्री का पारंपरिक स्वागत किया जाएगा
आज शाम पीएम मोदी से मुलाकात करने के बाद कल नेपाली प्रधानमंत्री ओली का राष्ट्रपति भवन में पारंपरिक ढ़ंग से स्वागत किया जाएगा। इस दौरान वह राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मुलाकात करेंगे। शनिवार को दोनों देशों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी। जिसमें आपसी विश्वास, रणनीतिक साझेदारी और आर्थिक मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। इसके साथ ही दोनों नेता आतंकवाद, तस्करी रोकने और कानूनी सहयोग को और ज्यादा बढ़ावा देने के मुद्दे पर भी चर्चा करेंगे।

शनिवार को ही पीएम ओली विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और गृह मंत्री राजनाथ सिंह से भी अलग अलग मिलेंगे। यात्रा के दौरान ओली की उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू से भी मुलाकात होगी। इसके अलावा ओली उत्तराखंड के पंतनगर में स्थित जीबी पंत कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय भी जाएंगे जहां उन्हें विज्ञान में डॉक्टरेट की मानद उपाधि से नवाजा जाएगा।

Related Articles