नए शैक्षणिक सत्र 2021-22 की होगी शुरुआत, CBSE ने स्कूलों को खोलने की दी अनुमति

नई दिल्ली: कोरोना काल के कारण पिछले साल से बंद पड़े स्कूलों को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने खोलने की अनुमति दी है। सीबीएसई के अंतर्गत आने वाले स्कूलों को खोलने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इसके मुताबिक, एक अप्रैल से नए शैक्षणिक सत्र 2021-22 के शुरू करने की इजाजत दी है। CBSE ने स्कूलों को कोविड-19 के मद्देनजर छात्रों की पढ़ाई के नुकसान का पता लगाने को व उनका समाधान निकालने का निर्देश दिया है।

9वीं और 11वीं की परीक्षाएं

CBSE ने अपने निर्देश में कहा कि  कोविड-19 से बचाव के लिए कोरोना प्रोटोकॉल के साथ कक्षा नौवीं और 11वीं की परीक्षाएं भी आयोजित कराई जाएं। परीक्षा के दौरान कोरोना की गाइडलाइंस का पूरी तरह से पालन कराया जाए।  सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने स्कूलों के प्रधानाचार्यों को लिखे एक पत्र में यह बातें कहीं। उन्होंने इन परीक्षाओं के जरिए कोविड काल में छात्रों की पढ़ाई के नुकसान का पता लगाने को कहा और उनका समाधान निकालने के लिए स्कूलों द्वारा नए शैक्षणिक सत्र में कदम उठाए जा सकते हैं।

ये भी पढ़ें : केमिकल फैक्ट्री में लगी भीषण आग, पास के मकानों को कराया खाली

कोरोना महामारी बढ़ने के बाद देशभर में पिछले साल लॉकडाउन लगा दिया गया था और इस कारण सभी स्कूलों की पढ़ाई रोक दी गई थी। इस कारण बच्चो की पढ़ाई का काफी नुकसान हुआ था। छात्रों ने ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से पढ़ाई की थी। अब छात्रों को स्कूलों में क्लासेस कराने के लिए तैयार करना चाहिए और इस समय छात्रों पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। कोविड-19 से बचाव संबंधी उपायों का सख्ती से पालन करते हुए एक अप्रैल से 2021-22 शैक्षणिक सत्र की शुरुआत करने की इजाजत दी गई है।

ये भी पढ़ें : ‘नारायणी सेना’ करेगी पश्चिम बंगाल में अमित शाह का बेड़ा पार, जानिए क्यों है इसका इतना प्रभाव

 

 

Related Articles

Back to top button