नए अमेरिकी अध्ययन में सामने आई बात, वैक्सिनेटेड लोगो की मरने की संभावना कम

नई दिल्ली: क्या होगा अगर टीके के सिर्फ दो डोज आपको कई बीमारियों से बचा सकते हैं? यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) द्वारा शुक्रवार को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, जिन लोगों ने COVID-19 टीकाकरण लिया है, उनमें अन्य बीमारियों से मृत्यु की संभावना उन लोगों की तुलना में कम है, जिन्होंने ऐसा नहीं किया है।

कैसर परमानेंट सदर्न कैलिफोर्निया के स्टेनली जू द्वारा किए गए शोध के अनुसार, जिन लोगों को फाइजर-बायोएनटेक, मॉडर्न, या जॉनसन एंड जॉनसन COVID-19 टीके मिले, उनमें मृत्यु दर का जोखिम केवल एक शॉट वाले लोगों की तुलना में कम था।

रिपोर्ट के अनुसार, सीडीसी और नौ स्वास्थ्य सेवा संगठनों के बीच एक सहयोगात्मक अभियान की ओर इशारा करते हुए, “दिसंबर 2020-जुलाई 2021 के दौरान सात वैक्सीन सुरक्षा डेटालिंक (वीएसडी) साइटों में नामांकित लगभग 11 मिलियन व्यक्तियों के बीच एक कोहोर्ट अध्ययन किया गया था।” चिकित्सा परीक्षणों के लिए टीकों पर।

जिन लोगों को फाइजर-बायोएनटेक और मॉडर्न टीके मिले, उनमें जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन पाने वालों की तुलना में मृत्यु दर कम थी। शोध के अनुसार, जिन प्रतिभागियों को फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन के दो शॉट मिले, उनमें उन लोगों की तुलना में 34 प्रतिशत अधिक संभावना थी, जिन्हें किसी गैर-सीओवीआईडी ​​​​-19 कारण से वैक्सीन नहीं मिली थी।

अध्ययन के अनुसार, जिन लोगों को जॉनसन एंड जॉनसन का टीका लगाया गया था, उनके मरने की संभावना उन लोगों की तुलना में 54 प्रतिशत थी, जिनका टीकाकरण नहीं हुआ था। अध्ययन में पाया गया कि रोग से लड़ने में टीकाकरण सुरक्षित और प्रभावी दोनों हैं।

Related Articles