अमेरिका में मिले कोरोना के नए मामले, लगाया गया लॉकडाउन

वाशिंगटन: अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्य के कई इलाकों में कोरोना के नए मामले सामने आए हैं। जिसको लेकर नए लॉकडाउन प्रतिबंधों की घोषणा की गई। क्योंकि राज्य और देश में इस महामारी के मामले निरतंर बढ़ते ही जा रहे हैं।

BBC रिपोर्ट में बताया गया कि नया लॉकडाउन के लागू होने से कैलिफोर्निया के 40 लाख लोगों में से 85 फीसदी इससे प्रभावित होंगे और क्रिस्रमस छुट्टियां के साथ यह कम से कम तीन सप्ताह तक लागू होगा।

यह लॉकडाउन स्थानीय समय अनुसार रविवार रात 11 बजकर 59 मिनट यानी जीएमटी के अनुसार सोमवार सुबह 7 बजे 59 मिनट पर लागू हुआ और राज्य के दक्षिणी भाग और सेंट्रल वैली इसके अंतर्गत आएंगे। कैलिफोर्निया के अस्पतालों में गहन देखभाल क्षमता तेजी से घटने के बाद ही नए प्रतिबंधों को जारी किया गया।

गवर्नर गेविन न्यूजोम ने इसके बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि राज्य के किसी भी पांच क्षेत्रों में जब गहन चिकित्सा इकाइयों की क्षमता 15 फीसदी से कम हो जाती है तो स्वत: ही 24 घंटे के भीतर लॉकडाउन की प्रक्रिया शुरू हो जाती है।

नए लॉकडाउन के आदेश मार्च में जारी किए गए आदेशों की तरह है लेकिन इसमें कुछ महत्वपूर्ण छूट दी गई है। इसमें सभी खुदरा दुकानें खुली रहेंगी। हालांकि इसके साथ ही पार्कों और समुद्री तटों पर 20 फीसदी ही लोगों को जाने की छूट रहेगी। भीड़ लगाने पर पाबंदी है और लोगों को अपने घरों में रहने को कहा गया है और बार, हेयर सैलून और रेस्टोंरेंट पर पाबंदी लगाई गई है। गवर्नर न्यूजोम ने कहा कि इस तरह उपाय कोरोना के प्रसार को रोकने में सहायक होंगे और स्वास्थ सेवाओं पर भी इसका दवाब कम पड़ेगा।

यह भी पढ़ें: कोविशील्ड के आपात इस्तेमाल के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ने डीसीजीआई से मांगी मंजूरी

Related Articles

Back to top button