नया COVID-19 संस्करण: B.1.1.529 स्ट्रेन से संबंधित मामले की ‘विकासशील कहानी’

नई दिल्ली: विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि दक्षिणी अफ्रीका में पहचाने गए नए कोरोनावायरस संस्करण से संबंधित मामला एक “विकासशील कहानी” है और डब्ल्यूएचओ ने इस मामले पर एक बैठक की है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने साप्ताहिक ब्रीफिंग में कहा है कि जहां तक ​​दक्षिण अफ्रीकी संस्करण के मुद्दे का संबंध है, यह एक विकासशील घटना है। हमने अभी डब्ल्यूएचओ की एक रिपोर्ट और ब्रीफिंग देखी है। हम जो कदम उठा रहे हैं, उसके बारे में मुझे तत्काल कोई जानकारी नहीं है। यह हमारे लिए एक और मुद्दा है। स्वास्थ्य अधिकारी। यह एक बहुत ही विकासशील कहानी है।

वह वैज्ञानिकों द्वारा बी.1.1.1.529 के रूप में लेबल किए गए नए संस्करण के बारे में एक प्रश्न का उत्तर दे रहे थे। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने शुक्रवार को नए पहचाने गए COVID-19 संस्करण पर चर्चा करने के लिए एक बैठक की।

डब्ल्यूएचओ के प्रवक्ता क्रिश्चियन लिंडमेयर ने बैठक के बाद कहा कि प्रारंभिक विश्लेषण से पता चलता है कि इस संस्करण में बड़ी संख्या में उत्परिवर्तन हैं जिनकी आवश्यकता है और आगे के अध्ययन से गुजरना होगा।

उन्होंने कहा कि हमें यह समझने में कुछ सप्ताह लगेंगे कि इस संस्करण का क्या प्रभाव है। शोधकर्ता अधिक समझने के लिए काम कर रहे है। इस सप्ताह पहली बार दक्षिण अफ्रीका में इस प्रकार का पता चला था और वहां के वैज्ञानिकों ने कहा है कि बी.1.1.1.529 में बड़ी संख्या में उत्परिवर्तन हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, B.1.1.1.529 वैरिएंट के स्पाइक प्रोटीन में 30 से 50 म्यूटेशन हो सकते हैं।

Related Articles