वाहनों के निर्बाध हस्तांतरण के लिए नया पंजीकरण चिह्न

इसके तहत, नए वाहनों के लिए एक नया पंजीकरण चिह्न, भारत श्रृंखला या बीएच श्रृंखला बनाया गया है अब, नए वाहनों के खरीदारों के पास BH सीरीज के तहत कार को पंजीकृत करने का विकल्प होगा।

नई दिल्ली: देश में वाहनों की आवाजाही को आसान बनाने के लिए केंद्र सरकार (central government) ने एक नई पहल शुरू की है। इसके तहत, नए वाहनों के लिए एक नया पंजीकरण चिह्न, भारत श्रृंखला या बीएच श्रृंखला बनाया गया है, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा जारी एक अधिसूचना में कहा गया है।

अब, नए वाहनों के खरीदारों के पास BH सीरीज के तहत कार को पंजीकृत करने का विकल्प होगा। एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने पर जिन लोगों के पास स्थानांतरण योग्य नौकरियां हैं, उन्हें अपने वाहनों के पंजीकरण में समस्या का सामना करना पड़ता है। यदि कोई व्यक्ति अपने वाहन को एक राज्य से दूसरे राज्य में ले जाता है, तो उसे एक वर्ष के भीतर वाहन को फिर से पंजीकृत करना होगा। अब, यदि कोई वाहन बीएच श्रृंखला के तहत पंजीकृत है, तो उसे एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने पर उसे फिर से पंजीकृत करने की आवश्यकता नहीं होगी।

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की ओर से 26 अगस्त को जारी अधिसूचना के अनुसार बीएच एरीज के तहत स्वैच्छिक आधार पर वाहन के पंजीकरण की सुविधा रक्षा कर्मियों, केंद्र सरकार और राज्य सरकार के कर्मचारियों, केंद्र और राज्य की सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों को दी गई है। निजी क्षेत्र की कंपनियां और संस्थान, निजी क्षेत्र की कंपनियां, जिनके चार या अधिक राज्यों में कार्यालय हैं, इसका लाभ उठा सकती हैं।

यह भी पढ़ें: सपा कार्यालय पहुंचे पूर्व मंत्री अंबिका चौधरी, फिर से लेंगे पार्टी की सदस्यता

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)…

Related Articles