मोदी कैबिनेट में नए चेहरे, Thawar Chand Gehlot बने Karnataka के राज्यपाल

थावरचंद गहलोत को कर्नाटक का राज्यपाल नियुक्त किया गया है, 7 जुलाई को होने वाली मोदी कैबिनेट में नए चेहरों को जगह दी जा रही है

नई दिल्ली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 8 प्रदेशों में नए राज्यपाल (Governor) की नियुक्ती की है। जिसमें थावरचंद गहलोत (Thawar Chand Gehlot) को कर्नाटक (Karnataka) का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। 7 जुलाई को होने वाली मोदी कैबिनेट (Modi Cabinet) में नए चेहरों को जगह दी जा रही है।

कर्नाटक का राज्यपाल नियुक्त किए जाने के बाद थावरचंद गहलोत ने बोला कि प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और शीर्ष नेतृत्व ने मेरे प्रति विश्वास व्यक्त करते हुए मुझे कर्नाटक का राज्यपाल नियुक्त किया है। मैं उनकी इच्छा, आकांक्षा पर खरा उतरने का प्रयास करूंगा।

थावरचंद गहलोत ने यह भी कहा मैं BJP की प्राथमिक सदस्यता, राज्यसभा की सदस्यता और मंत्री पद से कल त्यागपत्र दे दूंगा।

दलित परिवार में जन्म

थावरचंद गहलोत का जन्म भारत के डोमिनियन के मध्य भारत एजेंसी के नागदा के रूपेटा गांव में एक दलित परिवार में हुआ था, जो वर्तमान मध्य प्रदेश, भारत में है। वे भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ सदस्य हैं। उन्होंने केंद्र सरकार में कई बार मंत्री पद ग्रहण किया था। उन्होंने विक्रम विश्वविद्यालय, उज्जैन, मध्य प्रदेश से कला स्नातक की डिग्री पूरी की।

राजनीतिक जीवन

थावरचंद गहलोत एक भारतीय राजनेता हैं जो 6 जुलाई 2021 से कर्नाटक के वर्तमान और 19वें राज्यपाल हैं। उन्होंने 2014 से 2021 तक सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री के रूप में भी कार्य किया है। वह सदन के नेता भी थे। भारतीय संसद के ऊपरी सदन में वह संसदीय बोर्ड और BJP की केंद्रीय चुनाव समिति के सदस्य थे। वह राज्यसभा के सदस्य हैं। वो भारतीय संसद के ऊपरी सदन, मध्य प्रदेश राज्य का प्रतिनिधित्व करते हैं।

उन्हें Dr. BR द्वारा डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया था। सामाजिक विज्ञान के अम्बेडकर विश्वविद्यालय। उन्होंने पूर्व में 1996 से 2009 तक भारतीय संसद के निचले सदन, लोकसभा में शाजापुर का प्रतिनिधित्व किया था। वह भारतीय जनता पार्टी (BJP) के सदस्य और पार्टी के महासचिव हैं।

यह भी पढ़ेKissing day 2021 : आखिर किस वहज से आज मनाया जाता है Kissing day ?

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles