गंगा किनारे बसेगा विदेशों जैसा खूबसूरत नया कानपुर

maxresdefaultकानपुर। महानगर का चौमुखी विकास होगा। केंद्र की #SmartCity योजना के तहत शहर का एक भाग विकसित होगा। वहीं गंगा बैराज के पास मॉडल और हाईटेक सिटी भी बसाए जाने पर काम शुरू हो गया है। विदेशी तकनीकी से होने वाला विकास शहर को विदेशों के विकसित शहरों जैसा बना देगा।

केडीए द्वारा बनाये जाने वाले मॉडल सिटी और यूपीएसआईडीसी के ट्रांस गंगा हाईटेक सिटी की सुविधाएँ साझा होंगी। मॉडर्न सिटी के लिए नीदरलैंड की कम्पनी ने डिजाइन तैयार किया है। जिसका अधिकारियों के सामने कम्पनी द्वारा प्रेजेंटेशन भी किया जा चुका है।

बन चुकी है सहमति

शहर के गंगा बैराज के पास बनने वाले मॉडर्न और हाईटेक सिटी की सुविधाओं को साझा करने के लिए केडीए और यूपीएसआईडीसी में सहमति भी बन चुकी है। जिसके तहत दोनों टाउनशिप की रिंग रोड, बैराज पर फोर लेन, बंधे का चौड़ीकरण, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट व ड्रेनेज सिस्टम आदि सुविधाएँ साझा होंगी। यूपीएसआईडीसी ने अपने हिस्से की धनराशि भी देने की हामी भर दी है।

#SmartCity शहर के ही एक हिस्से में बनेगा

मॉडर्न व हाईटेक सिटी जहाँ शहर के बाहर गंगा बैराज के पास बनेंगे। वहीँ केंद्र सरकार की योजना के तहत #SmartCity शहर के ही एक हिस्से में विकसित होगा। इसके लिए शहर के घण्टाघर से परेड, बड़ा चौराहे से फूलबाग होते हुए नरोना चौराहे तक विकसित करने की योजना है। जिसके विकास की योजना तैयार कर केंद्र सरकार को डीपीआर भी सौंपा जा चुका है।

इन ट्रिपल सिटी के विकसित होने पर जहाँ शहर की तस्‍वीर बदल जाएगी। वहीं शहर आधुनिकता से परिपूर्ण दिखेगा। हालाँकि शहर के अन्य हिस्सों को अभी इन्तजार करना पड़ेगा। खासकर कानपुर का दक्षिण क्षेत्र विकास के नाम पर बहुत पीछे है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button