New IPL 2022 teams: RPSG ने अहमदाबाद के अलावा ये शहर के लिए जीती बोली

लखनऊ: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2022) का अगला सीजन दस टीमों का होगा जिसमें अहमदाबाद और लखनऊ सबसे नए सदस्य होंगे। बोली सोमवार को दुबई के ताज होटल में हुई और यह आरपी-संजीव गोयनका ग्रुप (RPSG) (लखनऊ) और CVC कैपिटल पार्टनर्स (अहमदाबाद) हैं जो नए मालिकों के रूप में कैश-रिच लीग में शामिल होंगे। IPL 2022 के शुरू होने से पहले अब मेगा नीलामी होगी।

पिछले कुछ सालों से आईपीएल में आठ टीमें आमने-सामने हैं। 2011 में पहली बार 10 टीमों को शामिल किया गया था। अब अहमदाबाद और लखनऊ की टीमें भी आईपीएल में बाकी टीमों से भिड़ती नजर आएंगी। इसके अलावा चेन्नई, मुंबई, हैदराबाद, बैंगलोर, कोलकाता, पंजाब, राजस्थान और दिल्ली की टीमें पहले ही लीग खेल चुकी हैं।

2008 में खेला गया पहला सीजन

आईपीएल का पहला सीजन 2008 में खेला गया था, और तब से, लीग का कद बढ़ गया है और यह दुनिया में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली प्रतियोगिताओं में से एक है।

चेन्नई सुपर किंग्स, मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, कोलकाता नाइट राइडर्स, दिल्ली कैपिटल, सनराइजर्स हैदराबाद, पंजाब किंग्स और राजस्थान रॉयल्स लीग की शुरुआत से ही इसके साथ हैं। हैदराबाद फ्रेंचाइजी को पहले डेक्कन चार्जर्स नाम दिया गया था, लेकिन स्वामित्व में बदलाव के बाद इसे सनराइजर्स हैदराबाद के नाम से जाना जाने लगा।

आईपीएल 2022 के शुरू होने से पहले

अगले साल आईपीएल 2022 के शुरू होने से पहले मेगा ऑक्शन होना है। अगले सीजन के लिए आईपीएल की सभी टीमें अपने पास सिर्फ तीन खिलाड़ियों को ही रिटेन कर पाएंगी। ऐसे में सभी टीमों में कुछ बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं। महेंद्र सिंह धोनी की सीएसके हो, रोहित शर्मा की मुंबई हो या विराट की आरसीबी, सभी टीमों में नए खिलाड़ी होंगे।

पंद्रहवां सीजन

आईपीएल टूर्नामेंट के चौदह सीजन हो चुके हैं। पंद्रहवां सीजन किसी और की तरह होने का वादा नहीं करता है और दर्शकों की संख्या बढ़ने के लिए पूरी तरह तैयार है। एमएस धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स ने 2021 सीजन का खिताब अपने नाम किया।

Related Articles