New Parliament House: उप राष्ट्रपति ने कहा, ‘लोकतान्त्रिक मूल्यों को और भी मजबूत करेगा’

नई दिल्ली: उप राष्ट्रपति (Vice President) एम. वेंकैया नायडू (M. Venkaiah Naidu) ने नए संसद भवन (New Parliament House) के निर्माण की शुभकामनाएं देते हुए कहा है कि इससे लोकतांत्रिक मूल्यों को मजबूती मिलेगी। उन्होंने कहा कि आज भारत के संसदीय लोकतंत्र के इतिहास में यादगार दिन है जबकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वतंत्र भारत के नए संसद भवन की नींव रखी है।

उप राष्ट्रपति ने कहा, “मुझे विश्वास है कि नया संसद भवन हमारे लोकतान्त्रिक मूल्यों को और भी मजबूत करेगा। सभ्य, शिष्ट संवाद के माध्यम से सहमति बनाने की हमारी प्राचीन परम्परा को और समृद्ध करेगा और जन कल्याणकारी विमर्श के लिए उपयुक्त मंच प्रदान करेगा।”

वेंकैया नायडू ने निर्माण कार्य सुचारु रूप से संपन्न होने की कामना करते हुए कहा, “इस ऐतिहासिक अवसर पर माननीय संसद सदस्यों और देशवासियों को शुभकामनाएं देता हूं। लोकतंत्र के नए मन्दिर का निर्माण सुचारु रूप से सफलतापूर्वक सम्पन्न हो, मेरी हार्दिक शुभकामनाएं।”

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने नए संसद के भूमि पूजन के बाद दोपहर 1 बजकर 11 मिनट पर नए संसद भवन की आधारशिला रखी। इस अवसर पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, केंद्रीय मंत्रिमंडल के कई वरिष्ठ सदस्य और बड़ी संख्या में सांसद मौजूद रहे।

देश की आजादी के 75वें वर्ष में नए संसद भवन में बैठक शुरू होगी। नया संसद भवन आधुनिक तकनीक से लैस होगा। इसमें सुरक्षा के लिए अत्याधुनिक उपकरण लगे होंगे। साथ ही भविष्य को ध्यान में रखते हुए लोकसभा और राज्यसभा कक्षों में सदस्यों के लिए सीटों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी।

यह भी पढ़ें: New Parliament: नए संसद भवन की रखी गई आधारशिला, कई आधुनिक सुविधाओं से लैश

Related Articles