सरकार के सामने खड़ी हुई नई समस्या, UP में अब तक 52 प्रवासी मजदूर कोरोना पॉजिटिव मिले

बाहर के राज्यों से उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) लौट रहे श्रमिकों के रहने, रुकने, खाने-पीने और सुरक्षा की समस्या से जूझ रहे प्रदेश के लिए एक नयी समस्या खड़ी हो रही है. शासन की अंदरूनी रिपोर्ट के मुताबिक, प्रवासी मजदूरों में बडी संख्या में लोग पॉजिटिव पाए जा रहे हैं. जानकारी के मुताबिक, अब तक बाहर के प्रदेशों से आए लोगों में 52 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. इस आंकड़े के बाद प्रदेश सरकार की चिंता बढ़ गई है. शासन स्तर पर हर प्रदेश के हर जिले में कोरोना वायरस (Corona Virus) पॉजिटिव मजदूरों की संख्या के आधार पर निर्देश दिए गए हैं.

हर जिले में कहा गया है कि पॉजिटिव केसेज के साथ-साथ बाकी मजदूरों पर भी कडी नजर रखी जाए, जिससे संक्रमण को शुरूआती वक्त में ही पहचाना जा सके. जानकारी के मुताबिक, बाहर से लौटने वाले लोगों को क्वारेंटाइन करने के आदेश तो दिए गए हैं, पर इसका पालन ठीक से नहीं हो रहा है. जिसके चलते आने वाले दिनों में संक्रमण का खतरा और बढ़ गया है. अब तक की जानकारी के मुताबिक, कुल संक्रमित प्रवासी 52 है.

बस्ती – 12
1 मई को महारास्ट्र से आए 12 मजदूरो में से 2 पॉजिटिव आए. 6 मई को पैदल आए 17 मजदूरों में से 6 पॉजिटिव मिले. कुल मिलाकर 12 प्रवासी मजदूर संक्रमित हैं.

रायबरेली – 2
रायबरेली में 26/27 अप्रैल को मुंबई से भाड़े पर एम्बुलेंस करके आए 2 लोग पहले पॉजिटिव पाए गए हैं. वही कल एक फिर 60 साल का वृद्ध कैंसर पीड़ित भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया है.

प्रयागराज – 1
प्रयागराज में मुंबई से आए एक शख्स की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है.

मिर्जापुर – 3
मुंबई से बीते हफ्ते 3 मरीज अपने साधन से आए थे. इनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है.

गोरखपुर – 1
मुंबई से आए एक व्यक्ति की रिपोर्ट 9 मई रिपोर्ट पॉजिटिव आई.

फर्रुखाबाद – 2
मुंबई से आए 22 साल के युवक की रिपोर्ट 8 मई को पॉजिटिव आई. 4 मई को अहमदाबाद से फर्रुखाबाद आए एक दिव्यांग की भी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी.

चित्रकूट – 3
नासिक से पैदल चलकर 3 मई को चित्रकूट के भरतकूप के पतौड़ा गांव में 11 मजदूर पैदल आए. 9 मई को इन मजदूरों में से एक मजदूर की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी. इससे पहले 2 मई को मुंबई से बाइक से चित्रकूट आए दो मजदूर की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी.

बलिया – 1
बलिया जनपद के बैरिया तहसील क्षेत्र का एक मजदूर अहमदाबाद से 4 मई को जौनपुर पहुंचा था. उसे कोरोना पॉजिटिव पाया गया है.

कानपुर देहात – 3
गुजरात के सूरत से कानपुर के मनेथू गांव में 4 मई को पैदल आए एक मजदूर में कोरोना की पुष्टि हुई. महाराष्ट्र से गांव नेरा कृपालपुर रोड से पैदल आए दूसरे मजदूर की 9 मई को रिपोर्ट पॉजिटिव आई. फरीदाबाद से अकबरपुर तहसील के गांव मंसुरा सरकारी बस से 8 मई को आए मरीज की 10 मई को रिपोर्ट में उसे संक्रमित पाया गया.

उन्नाव – 1
मुंबई से पैदल चलकर 7 मई को आए 22 वर्षीय युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई.

बांदा – 10
इंदौर से पैदल आई एक महिला पॉजिटिव निकली. 1 मई को एक व्यक्ति जो मुम्बई से पैदल चलकर बांदा आया, वह भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया. इसके अलावा ग्राम सावादा थाना पैलानी के रहना वाला शख्स जो मुम्बई से पैदल चलकर आया उसमें में भी कोरोना वायरस मिला. इसी तरह मई महीने में अब तक 10 प्रवासी पॉजिटिव मिले हैं. सभी मुम्बई, सूरत और हैदराबाद से लौटकर आए हैं.

अमेठी – 4
अमेठी जनपद के बाजार शुकुल ग्राम बादलगढ़ में दो कोरोना पॉजिटिव केस मिले. दोनों मुम्बई से आये थे. 1 मई को राजस्थान के अजमेर से आए दो युवक को भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया.

सीतापुर – 5
बाहरी राज्यों से आए 5 लोग पॉजिटिव पाए गए.

गोण्डा – 3
जिले में तीन और पॉजिटिव केस मिले. तीनों मुंबई से पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद भागकर गोण्डा पहुंचे थे. महाराष्ट्र शासन के सूचना के बाद इनके बारे में जिला प्रशासन को जानकारी मिली.

Related Articles