अयोध्या में बना नया कीर्तिमान, दीपोत्सव एक बार फिर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज

अयोध्या: उत्तर प्रदेश के पर्यटन विभाग और डॉ राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में राम की पैड़ी घाटों पर दीपोत्सव के दौरान ‘तेल के दीयों का सबसे बड़ा प्रदर्शन’ किया। एक साथ 9 लाख दीये को जलाकर अयोध्या ने अपने ही विश्व रिकॉर्ड को तोड़ते हुए नया कीर्तिमान बना लिया है।

आज राम की पैड़ी के 32 घाटों पर 9 लाख और अयोध्या के बाकी हिस्सों में 3 लाख दीये जलाए गए। इस आयोजन को देखने के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की एक टीम अयोध्या पहुंची थी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में दीपोत्सव समारोह के एक कार्यक्रम में कहा, “आज हमने 9 लाख मिट्टी के दीपक जलाए हैं। मैं इस दीपोत्सव कार्यक्रम पर सभी को बधाई देना चाहता हूं।”

अयोध्या में सरकार ने 12 लाख दीये जलाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का लक्ष्य रखा था। राम की पैड़ी के 32 घाटों पर मंगलवार को निर्धारित संख्या में 9 लाख दीये को विधिपूर्वक बिछाने का लक्ष्य पूरा कर लिया गया था। आज शुरू हुए दीपोत्सव कार्यक्रम से पहले अयोध्या में राम की पैड़ी में लाइट और लेजर शो भी हुआ। ऐसे में राम की पैड़ी पर 9 लाख दीयों की रोशनी के साथ ही अयोध्या का नया रिकॉर्ड गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड में दर्ज हो गया।

दीवाली के अवसर पर दीपोत्सव समारोह के तहत अयोध्या में रंगारंग रोशनी और लेजर शो का आयोजन किया गया।पिछले साल अयोध्या में ‘दीपोत्सव’ समारोह ने सरयू नदी के तट पर 5,84,572 मिट्टी के दीपक जलाए जाने के बाद ‘तेल के दीपक के सबसे बड़े प्रदर्शन’ के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था।

Related Articles