सरकारी केंद्रों पर धान की खरीद का नया रिकार्ड, अब तक इतने मीट्रिक टन हुई खरीद

सहारनपुर: उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में इस साल सरकारी क्रय केंद्रों पर धान की खरीद का नया रिकार्ड बन गया है। 2000 मीट्रिक टन के लक्ष्य की तुलना में अब तक 8500 मीट्रिक टन धान की खरीद हुई है। धान की खरीद का यह सिलसिला 31 जनवरी तक चलेगा।

जिला खाद्य विपणन अधिकारी प्रिंस चौधरी ने बताया कि पिछले साल 2030 मीट्रिक टन धान की खरीद हुई थी। सरकारी केंद्रों पर सामान्य प्रजाति के धान का मूल्य 1868 रूपए और अच्छी श्रेणी के धान का मूल्य 1888 रूपए प्रति क्विंटल है। जबकि बाजार में धान की कीमत इस बार 400 से 500 रूपए प्रति क्विंटल तक कम है।

देवबंद के प्रमुख आढ़ती बलराम सिंघल और मोहित सिंघल ने बताया कि मंडी में सामान्य प्रजाति के धान की कीमत 1400 से 1500 रूपए प्रति क्विंटल है और बाजार में इस बार धान बहुत कम बिकने के लिए आ रहा है। बलराम सिंघल का कहना था कि बाजार में सामान्य प्रजाति के चावल की मांग कम होने से उसकी कीमत भी कम है। इसकी एक बड़ी वजह आधुनिक वितरण प्रणाली के जरिए उपभोक्ताओं को बहुत ही मूल्य पर चावल दिया जा रहा है।

सहारनपुर जिले में धान की पैदावार का कुल क्षेत्रफल 60 हजार हेक्टेयर है। सामान्य और मोटी प्रजाति के धान का क्षेत्रफल 12 हजार हेक्टेयर है और अच्छी किस्म के बासमती चावल का क्षेत्रफल 48 हजार हेक्टेयर है। जिला खाद्य विपणन अधिकारी ने बताया कि सरकारी क्रय केंद्रों पर 16 करोड़ रूपए का धान खरीदा गया है और 14 करोड़ 25 लाख रूपए का भुगतान किया गया है। यानि 90 फीसद भुगतान किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने BJP पर सका तंज, कहा- ‘सूट बूट वाली सरकार है’

Related Articles

Back to top button