बाइक पर पीछे बैठने से पहले जान ले नए नियम, सरकार ने किये बड़े बदलाव

बदल गया बाइक पर पीछे बैठने का बदल गया तरीका, ऐसे करनी होगी सवारी, जान लें क्या हैं सरकार के नियम

नई दिल्ली: सरकार ने बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं को देखते हुए दुपहिया वाहन को लेकर कई बदलाव किये है। यह बदलाव बाइक पर पीछे बैठने वालो से जुड़ा है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने सुरक्छा को देखते हुए किये बदलाव के साथ नए नियम भी लागू किये है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के अनुसार जारी गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य होगा। ऐसा ना करने पर ड्राइवर को जुर्माना भरना होगा।

बाइक की पिछली सीट पर अनिवार्य होगा हैंड होल्ड

मंत्रालय द्वारा जारी की गई नई गाइडलाइन के अनुसार अब आने वाली सभी नई बाइको के पिछली सीट के दोनों तरफ हैंड होल्ड लगा होगा जो की अभी तक किसी भी बाइक में देखने को नहीं मिलता था। यह बदलाव बाइक पर पीछे बैठने वालो के लिए किया गया है। क्योकि हम देखते है बाइक पर अचानक ब्रेक लगने से पीछे बैठने वालो को धक्का लगता है। उस वक़्त यह हैंड होल्ड काफी मददगार साबित होगा। साथ ही दोनों ओर पायदान भी लगा होगा और पिछली पहिया के बाई तरफ का हिस्सा सुरक्शा के लिहाज़ से आधा ढका हुआ होगा।

कंटेनर लगाने के भी दिशानिर्देश

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की गाइडलाइन के अनुसार अब बाइक पर छोटा कंटेनर लगाने की इजाज़त होगी। कंटेनर पिछली सवारी के स्थान पर लगा होगा,बाइक पर सिर्फ बाइक चालक को ही बैठने की इजाज़त होगी। अगर कोई दूसरा व्यक्ति बैठा पाया गया तो वह जुर्माने का भागीदार होगा। इस कंटेनर की लंबाई 550 मिमी, चौड़ाई 510 मिली और ऊंचाई 500 मिमी से अधिक नही होगी।

टायर को लेकर भी नई गाइडलाइन 

टायर में हवा के प्रेशर को लेकर भी नई गाइडलाइन जारी हुई है। इसके तहत अधिकतम 3.5 टन वजन तक के वाहनों के लिए टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम का सुझाव दिया गया है। इसके द्वारा ड्राइवर को गाड़ी की टायर की स्तिथि का पता चल जाएगा। साथ ही गाड़ी में टायर मरम्मत किट की भी सुविधा होगी। जिससे की गाड़ी में एक्स्ट्रा टायर की ज़रुरत नहीं होगीं।

यह भी पढ़े: एप्पल फाउंडर की बेटी ने शेयर की बाथटब की तस्वीर, सोशल मीडिया पर मचा तहलका

Related Articles