New Strain: स्वास्थ्य सचिव ने सभी राज्यों के लिए जारी की चेतावनी

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर नए साल पर अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया है कि नए साल पर होने वाले कार्यक्रमों से कोरोना वायरस का संक्रमण का प्रसार तेजी से फैल सकता है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी देते हुए कहा कि नये साल के अवसर पर आयोजत समारोहों के दौरान संक्रमण के प्रसार की आशंका बढ़ जाती है, जिसे देखते हुए स्वास्थ्य सचिव ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अधिक सावधानी बरतने की सलाह देते हुए पत्र लिखा है। उन्होंने साथ ही सर्दी के मौसम में संक्रमण के मामले बढ़ने के प्रति भी सचेत किया है।

राजेश भूषण ने सभी राज्यों से कहा है कि वे स्थानीय परिस्थिति के अनुसार 30, 31 दिसंबर और एक जनवरी 2021 को समुचित प्रतिबंध लगाने पर विचार कर सकते हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने साथ ही ब्रिटेन में पाए गए कोरोना के नए स्वरूप को देखते हुए ब्रिटेन से भारत आने वाली उड़ानों पर 31 दिसंबर तक लगाये गए प्रतिबंध की सीमा बढ़ाकर 7 जनवरी करने की भी सिफारिश की थी।

मंत्रालय की इस सिफारिश पर नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने ब्रिटेन से आने वाली सभी उड़ानों पर 7 जनवरी तक प्रतिबंध लगा दिया है। साथ ही यह भी कहा है कि सात जनवरी 2021 के बाद भी ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों की संख्या सीमित किए जाने पर भी विचार किया जाना चाहिए।

Related Articles