कोरोना (Covid-19) के नये वेरिएंट ने ब्राज़ील में दी दस्तक

ब्रिटेन (Britain) में दिसंबर की शुरुआत में सबसे पहले पाए गए कोरोना के इस नए वेरिएंट की अबतक दर्जन भर देशों में पुष्टि हो चुकी है।

ब्यूनस आयर्स: दक्षिण अमेरिकी (South american) देश ब्राज़ील में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के नये वेरिएंट के पहले मामले की पुष्टि हुई है।

ब्रिटेन में दिसंबर की शुरुआत में सबसे पहले पाए गए कोरोना के इस नए वेरिएंट की अबतक दर्जन भर देशों में पुष्टि हो चुकी है जिसमे भारत,अमेरिका,सयुंक्त अरब अमीरात और यूरोप (Europe) के कई देश शामिल हैं। यह नया कोरोना वेरिएंट पुराने वायरस से 70 प्रतिशत तेज गति से फैलता है।

इससे पहले मंगलवार को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने ब्रिटेन में हाल ही में पाये गये कोरोना वायरस के नये स्ट्रेन (Variant) के पहले मामले की पुष्टि की थी। ब्राज़ील कोरोना वायरस से तीसरा सबसे अधिक प्रभावित देश है जबकि इससे सबसे अधिक प्रभावित देश अमेरिका हैं।

ब्राज़ील में कोरोना से अबतक 193,875 लोगों की मौत हुई है और 76 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हुए हैं। उल्लेखनीय है कि ब्रिटेन की तरफ इस जानकारी के बाद कई देशों ने वायरस के नये स्वरूप के प्रसार को रोकने के लिए ब्रिटेन से आने और जाने वाली उडा़नों को रद्द कर दिया था।

यह भी पढ़े: डब्ल्यूएचओ (WHO) ने बायोटेक और फ़ाइज़र(Pfizer) वैक्सीन को दी मान्यता

Related Articles

Back to top button