न्यूजीलैंड ने रचा इतिहास, पाकिस्तान को हरा पहली बार बनी नंबर-1 टीम

दुबई: न्यूजीलैंड की टीम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (International Cricket Council) (आईसीसी) की बुधवार को जारी ताजा टेस्ट टीम रैकिंग में ऑस्ट्रेलिया को पछाड़कर पहली बार नंबर एक स्थान पर पहुंच गया। न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 से पराजित किया जिसका फायदा उसे मिला और वह ऑस्ट्रेलिया के पछाड़कर नंबर एक स्थान पर आ गया।

न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को पहले टेस्ट में 101 रन और दूसरे टेस्ट में 176 रन से हराया। ताजा रैंकिंग के अनुसार न्यूजीलैंड 118 रेटिंग अंकों के साथ पहले और ऑस्ट्रेलिया 116 रेटिंग अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। भारतीय टीम 114 रेटिंग अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है। इंग्लैंड 106 अंकों के साथ चौथे और दक्षिण अफ्रीका 96 रेटिंग अंकों के साथ पांचवें स्थान पर है।

दक्षिण अफ्रीका ने भी हाल ही में श्रीलंका को दो मैचों की टेस्ट में 2-0 से हराकर क्लीन स्वीप किया था। श्रीलंका की टीम टेस्ट रैंकिंग में 86 अंकों के साथ छठे और पाकिस्तान 82 रेटिंग अंकों के साथ सातवें स्थान पर है। इस जीत से न्यूजीलैंड के विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में 420 अंक हो गए हैं और वह अंकों के आधार पर भारत और ऑस्ट्रेलिया से आगे है।

भारत के 390 और ऑस्ट्रेलिया के 322 अंक हैं। अंकों के मामले में शीर्ष पर होने के बावजूद न्यूजीलैंड की टीम विश्व चैंपियनशिप की अंक तालिका में तीसरे स्थान पर है। उल्लेखनीय है कि आईसीसी ने टेस्ट चैम्पियनशिप का नतीजा प्रतिशत प्रणाली के आधार पर करने का फैसला किया था।

यह भी पढ़ें: एयरो-स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने के लिए बनेगी राष्ट्रीय एयरो-स्पोर्ट्स नीति, गठित हुई समिति

यह भी पढ़ें: बरेली में दलित किशोरी के दुष्कर्म की पुष्टि, धाराएं बढ़ीं

Related Articles

Back to top button