Pfizer का वैक्सीन लगवाने से हुई न्यूजीलैंड की महिला की मौत

ऑकलैंड : खबर के मुताबिक न्यूजीलैंड ने बताया है कि वह इस वाक़ये को Pfizer कोविड -19 वैक्सीन से जुड़ी अपनी पहली मौत को मानता है। इस कड़ी में एक स्वतंत्र टीका सुरक्षा निगरानी बोर्ड ने जाँच के बाद कहा की इस महिला की मौत की वजह मायोकार्डिटिस थी। इस कड़ी में आपकी जानकारी के लिए बता दें की इस अवस्था में हृदय की मांसपेशियों में सूजन आ जाती है, जिससे दिल धड़कना बंद कर देता है।

Pfizer क्या कोई भी टीका नहीं है शत प्रतिशत सिक्योर

इस खबर के सामने आने के बाद वैक्सीन के यूरोपीय रेगुलेटर्स का कहना है कि मायोकार्डिटिस एक “बहुत दुर्लभ” दुष्प्रभाव है और इस वैक्सीन के लाभ इस के चंद जोखिमों से काफी अधिक हैं। इस कड़ी में जानकारों के अनुसार मौत का ऑफिशल कारण अभी डिक्लेअर नहीं किया गया है। हालांकि, कोविड वैक्सीन की इंडिपेंडेंट सेफ्टी मॉनिटरिंग बोर्ड ने कहा कि मायोकार्डिटिस की वजह फाइजर का वैक्सीन ही था। इस खबर की पुष्टि पोस्टमॉर्टेम रिपोर्ट आने के बाद ही की जाएगी।

इस कड़ी में मायोकार्डिटिस के लक्षणों सीने में दर्द, सांस की तकलीफ और असामान्य दिल की धड़कन हो सकते है। इस कड़ी में विशषज्ञ के मुताबिक अगर टीका लगने के बाद यह लक्षण नज़र आएं तो तत्काल चिकित्सा सलाह लेनी चाहिए।

यह भी पढ़ें : Taliban ने भारत की ओर बढ़ाया ‘दोस्ती का हाथ’

Related Articles