पर्यावरण को लेकर नवनिर्वाचित राष्ट्रपति बाइडेन ने की अपनी टीम की घोषणा

वाशिंगटन: अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने जलवायु परिवर्तन और ऊर्जा मामलों को लेकर अपनी रणनीति की प्राथमिकताओं का उल्लेख करते हुए इससे संबंधित नई टीम के सदस्यों की घोषणा की है। अमेरिका के नवनिर्वाचित जो बाइडेन ने मिशीगन की पूर्व गवर्नर जेनिफर ग्रैनहोम को ऊर्जा मंत्री जबकि कांग्रेस सदस्य डेब्रा हालैंड को आंतरिक मामलों का मंत्री नियुक्त किया है। इसे अब सीनेट से मंजूरी मिलना बाकी है।

अमेरिका के पर्यावरण संरक्षण विभाग की जिम्मेदारी माइकल रीगन को सौंपी गई है। पर्यावरण संरक्षण एजेंसी की पूर्व प्रमुख गिना मैककार्थी को पर्यावरण मामलों का राष्ट्रीय सलाहकार नियुक्त किया गया है। नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ने पेरिस जलवायु समझौते में अमेरिका के दोबारा लौटने का संकल्प भी दोहराया। उन्होंने इसे पर्यावरण न्याय करार दिया है।

बाइडेन के मुताबिक जलवायु परिवर्तन को लेकर उनके प्रशासन की नीति बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर पैदा करने पर केन्द्रित होगी। इसके तहत ऑटो क्षेत्र में ही करीब 10 लाख नयी नौकरियां पैदा की जाएंगी। यह अमेरिका की ग्रीन इकोनॉमी के लिए एक बड़ा बदलाव होगा। अमेरिका की योजना 2035 तक विश्व में ग्रीन टेक्नोलॉजी का सबसे बड़ा निर्यातक बनने की है।

यह भी पढ़ें: राम प्रसाद बिस्मिल को यहां दी गई थी फांसी, राष्ट्रीय आजादी का जाने इतिहास

Related Articles