Government Job की तलाश कर रहें युवाओं के लिए खुशखबरी, इतने हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) की सरकार जल्द ही अलग-अलग विभागों के 50 हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू करने जा रही है।

लखनऊ: सरकारी नौकरी  ( Government Job ) की तलाश कर रहें युवाओं के लिए अच्छी खबर है। उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) की सरकार जल्द ही अलग-अलग विभागों के 50 हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू करने जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ( Yogi Adityanath ) ने भी इसकी सहमति दी है।

आपको बता दे कि जल्द द्विस्तरीय परीक्षा प्रणाली के तहत UPSSSC की भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के आदेश दिए हैं। इसके साथ ही Selection commission वर्ष 2020 के पूर्व से लंबित उन 13 परीक्षाओं के अंतिम परिणाम भी अगले दो महीने में जारी करेगा।

government job
government job

सीएम योगी ने इजाजत दी इजाजत

इसके आधार पर 5000 से ज्यादा लोगों को सरकारी नौकरी मिल पाएगी। इसके बाद ही 50000 रिक्त स्थानों पर भर्ती प्रक्रिया को शुरू की जाएगी। यह भर्ती प्रक्रिया पूरी तरह से पारदर्शी और निष्पक्ष रहेगी। इसके लिए प्लान तैयार हो चुका है जिसके लिए सीएम योगी ने इजाजत दे दी है।

आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक, यह परीक्षा दो चरणों में कराई जाएगी। सबसे पहले प्रिलिमनरी क्वालिफिकेशन टेस्ट (PET) होगा। इस परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को शार्ट लिस्ट करके मुख्य परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा। इसमें सफल होने वाले अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र प्रदान किया जाएगा।

इन विभागों में होगी भर्ती

अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ( UPSSSC ) से मिली जानकारी के मुताबिक, परिवार कल्याण विभाग ( Family Welfare Department ) में महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता के 9212 पदों, कृषि निदेशालय में टेक्निकल असिस्टेंट-ग्रुप-C के 1817 पदों, राजस्व परिषद में राजस्व लेखपाल के 7882 पदों, आंतरिक लेखा एवं लेखा परीक्षक विभाग में असिस्टेंट राइटर के 1068 पदों, राजस्व परिषद में जूनियर असिस्टेंट के 1137 पदों।

UPSSSC
UPSSSC

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवा विभाग में लेबोरेटरी तकनीशियन के 700 पदों, गन्ना एवं चीनी विभाग में गन्ना सुपरवाइजर के 874 पदों, वन विभाग में वन रक्षक के 694 पदों, प्रशिक्षण एवं सेवायोजना विभाग में इंस्ट्रक्टर के 622 पदों और चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में एक्स-रे तकनीशियन के 456 पदों पर भर्ती का टारगेट रखा गया है। इनके साथ ही कई अन्य विभागों के रिक्त पदों को भरने की भी कार्यवाही आयोग कर रहा है।

यह भी पढ़ें:US reality TV: Kim Kardashian ने अपने पति से तलाक के लिए दी अर्जी, जानिए अलग होने का कारण

Related Articles

Back to top button