स्कूल फिर से खुलने की खबर: दिल्ली के स्कूलों में एक बार फिर से होगी पढ़ाई

नई दिल्ली: दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने घोषणा की है कि दिल्ली के स्कूल 29 नवंबर से शारीरिक कक्षाएं फिर से खोलेंगे। सिसोदिया ने आज एक ट्वीट के माध्यम से खबर साझा की है, “दिल्ली के सभी स्कूल सभी कक्षाओं के लिए 29.11.2021 से फिर से खुलेंगे।” दिल्ली सरकार ने बिगड़ती वायु गुणवत्ता को देखते हुए सभी स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए हैं।

24 नवंबर को पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता में सुधार शुरू होते ही स्कूल फिर से खुलेंगे। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा, “दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में अब सुधार हो रहा है। दिल्ली में 29 नवंबर से स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक संस्थान फिर से खुलेंगे।”

यह फैसला दिल्ली सरकार द्वारा राष्ट्रीय राजधानी में मौजूदा वायु प्रदूषण की स्थिति पर समीक्षा बैठक के बाद आया है। बैठक में विशेषज्ञ शामिल थे जिन्होंने इस विषय पर विस्तार से चर्चा की।

पर्यावरण और वन विभाग, GNCTD ने आदेश F.NO.10 (13)/ENV/2021/5610-5638 दिनांक 26 नवंबर 2021 (प्रतिलिपि संलग्न) के तहत दिल्ली में स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी है। अत: उपरोक्त आदेश के अनुसरण में समस्त शासकीय, शासनादेश । सहायता प्राप्त, गैर-मान्यता प्राप्त, एनडीएमसी, एमसीडी और दिल्ली छावनी बोर्ड स्कूल सभी कक्षाओं के लिए 29.11.2021 से फिर से खुलेंगे।”

नोटिस में आगे कहा गया है, “सभी स्कूल प्रमुखों को छात्रों, स्टाफ सदस्यों, एसएमसी सदस्यों और अभिभावकों के बीच इस जानकारी को प्रसारित करने का निर्देश दिया जाता है।”

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 13 नवंबर को सभी स्कूलों और कॉलेजों को एक सप्ताह के लिए बंद करने और कक्षाएं 15 नवंबर से वर्चुअल रूप से संचालित करने की घोषणा की।

मीडिया को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने कहा “सोमवार से एक सप्ताह के लिए, स्कूल शारीरिक रूप से बंद रहेंगे (वे वस्तुतः जारी रह सकते हैं) ताकि बच्चों को प्रदूषित हवा में सांस न लेनी पड़े।”

Related Articles