श्रीलंका जैसे आतंकी हमले की साजिश रच रहा NIA का संदिग्ध केरल में पकड़ा गया

राष्ट्रीय जांच एजेंसी  ने केरल में 29 साल के एक शख्स को कथित रूप से आतंकवादी हमले की साजिश रचने के आरोप में गिरफ्तार किया है. एनआईए की टीम ने जिस शख्स को गिरफ्तार किया है वो पलक्कड़ का रहने वाला है. गिरफ्तार शख्स श्रीलंका में हुए विस्फोटों के मास्टरमाइंड जहरान हाशिम के अनुयायी है और उसी तर्ज पर केरल में आत्मघाती हमले की साजिश रहा था.

बता दें कि एनआईए की टीम ने पलक्कड़ निवासी 29 वर्षीय रियास ए उर्फ रियास अबू बकर उर्फ अबू दुजाना को आईएसआईएस मॉडयूल मामले में रविवार को हिरासत में लिया. पूछताछ के दौरान उसने कबूला कि एक साल से ज्यादा समय से हाशिम के भाषणों- वीडियो को सुना करता था. इसके अलावा विवादास्पद इस्लामी प्रचारक जाकिर नाइक के भाषणों को भी वह गौर से सुनता था. उन्होंने कहा कि उसने स्वीकार किया कि वह केरल में आत्मघाती हमले को अंजाम देने की फिराक में था.

एनआईए के अनुसार, साजिश के हिस्से के रूप में कासरगोड के 14 आरोपी 2016 में मई और जुलाई के बीच भारत या फिर मध्यपूर्व में अपने कार्यस्थलों को छोड़कर अफगानिस्तान या सीरिया चले गए, जहां वे आईएस में शामिल हो गए. गौरतलब हो कि श्रीलंका में ईस्टर के दिन हुए सीरियल बम धमाके में 250 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी. एक साथ 6 जगहों पर बम ब्लास्ट हुआ था. बम ब्लास्ट चर्च और होटलों में हुआ था.

Related Articles