न्यूजीलैंड के जैमिसन की आंधी से विंडीज पर फॉलोऑन का खतरा

निकोल्स की 174 रन की शानदार पारी और तेज गेंदबाज काइल जैमिसन (34 रन पर पांच विकेट) के पंजे से मेजबान न्यूजीलैंड ने वेस्ट इंडीज को दूसरे और अंतिम टेस्ट मैच के दूसरे दिन शनिवार को फॉलोऑन के खतरे की तरफ धकेल दिया है 

वेलिंगटन:  मध्य क्रम के बल्लेबाज हेनरी निकोल्स की 174 रन की शानदार पारी और तेज गेंदबाज काइल जैमिसन (34 रन पर पांच विकेट) के पंजे से मेजबान न्यूजीलैंड ने वेस्ट इंडीज को दूसरे और अंतिम टेस्ट मैच के दूसरे दिन शनिवार को फॉलोऑन के खतरे की तरफ धकेल दिया है

न्यूजीलैंड ने कल के छह विकेट पर 294 रन से आगे खेलना शुरू किया और अपनी पहली पारी में 114 ओवर में 460 रन बनाये। विंडीज ने दिन का खेल समाप्त होने तक 54 ओवर में मात्र 124 रन के स्कोर पर आठ विकेट खो दिए और टीम पर फॉलोऑन के संकट में फंस गयी है। तेज गेंदबाज जैमिसन ने 13 ओवर में 34 रन पर पांच विकेट झटक लिए हैं। सुबह न्यूजीलैंड ने अपनी पारी को आगे बढ़ाया।

निकोल्स ने 117 और जैमिसन ने एक रन से अपनी पारी को आगे बढ़ाया। निकोल्स की शानदार 174 रन की पारी और गेंदबाज नील वेगनर की नाबाद 66 रन की तूफानी पारी के दम पर न्यूजीलैंड ने 460 रन बना डाले। निकोल्स ने 280 गेंदों पर 174 रन में 21 चौके और एक छक्का लगाया जबकि वेगनर ने आतिशी बल्लेबाजी करते हुए केवल 42 गेंदों में चार छक्कों और आठ चौकों की मदद से नाबाद 66 रन जड़ दिए। विंडीज की तरफ से शैनन गेब्रियल और अलजारी जोसफ ने तीन-तीन विकेट लिए।

न्यूजीलैंड का शिकंजा

न्यूजीलैंड के विशाल स्कोर के सामने बल्लेबाजी करने आई वेस्टइंडीज ने बिना एक भी रन बनाये क्रेग ब्रैथवेट के रूप में पहला विकेट खो दिया। क्रेग अपना खाता भी नहीं खोल सके और पवेलियन की तरफ लौट गए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आये डरेन ब्रावो भी कुछ ख़ास नहीं कर सके और थोड़ी देर विकेट पर टिकने के बाद सात रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए। जॉन कैंपबेल भी कुछ देर संघर्ष करने के बाद 14 रन बना कर आउट हो गए। रोस्टन चेज पहली ही गेंद पर चलते बने जिससे वेस्टइंडीज पूरी तरह से दबाव में आ गई।

न्यूजीलैड के घातक तेज गेंदबाजी के सामने विंडीज ने केवल 29 पर ही चार विकेट खो दिए थे जिसके बाद पांचवें विकेट के लिए शामरह ब्रूक्स और जर्मेन ब्लैकवुड के बीच 68 रन की साझेदारी हुई लेकिन वे उसे ज्यादा आगे नहीं बढ़ा सके। ब्रुक्स 92 गेंदों का सामना करने के बाद 14 रन बना कर आउट हो गए। कुछ ही देर बाद ब्लैकवुड भी 69 रन बना कर आउट हो गए। ब्लैकवुड ने 92 गेंदों की अपनी पारी में 11 चौके लगाए।

होल्डर ने एक बार फिर किया निराश

कप्तान जैसन होल्डर ने एक बार फिर निराश किया और वह नौ रन की निजी स्कोर पर जैमिसन का शिकार बन गए। सातवें स्थान पर बल्लेबाजी करने आये अलजारी जोसफ भी बिना खाता खोले आउट हो गए। दूसरे दिन के स्टंप्स के समय विकेटकीपर जोशुआ डा सिल्वा 12 गेंदों पर दो और केमार होल्डर पांच रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

न्यूजीलैंड के लिए शानदार गेंदबाजी करते हुए काइल जैमिसन ने 13 ओवर में 34 रन देकर पांच विकेट लिए जबकि अनुभवी गेंदबाज टीम साउदी ने 16 ओवर में 29 रन देकर तीन विकेट झटके। न्यूजीलैंड ने टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में वेस्ट इंडीज को एकतरफ़ा अंदाज में पारी और 134 रन से हराकर हराकर विंडीज के खिलाफ अबतक की सबसे बड़ी जीत दर्ज की थी।

कीवी खिलड़ियों की नजर मेजबान टीम को 2-0 से हराकर क्लीन-स्वीप करने की होगी क्योंकि यदि वे यह मैच जीतने में सफल होते है तो विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की अंक तालिका में इंग्लैंड से मामूली रूप से आगे बढ़ जायेंगे और इस चैंपियनशिप के फ़ाइनल में पहुंचने की उम्मीदें भी बढ़ जाएंगी।

यह भी पढ़े:

Related Articles