मुलायम की भतीजी बनेंगी जिला पंचायत अध्यक्ष

sp-mulayam-650_111612055836

मैनपुरी। सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह के परिवार में एक और लाल बत्ती के लिए सारी गोटियां फिट हो गई हैं। पारिवारिक राजनीतिक विरासत वाले जिले मैनपुरी में जिला पंचायत अध्यक्ष की कुर्सी पर अब मुलायम की भतीजी संध्या यादव (बेबी) बैठेंगी। कई दिनों से चल रही कश्मकश के बाद सोमवार को राहुल यादव का पत्ता साफ कर बदायूं सांसद धर्मेद्र यादव की बहन बेबी को प्रत्याशी घोषित कर दिया गया। सपा का पूर्ण बहुमत होने की वजह से बेबी का निर्वाचन निर्विरोध होना तय माना जा रहा है।

जिले में जिला पंचायत सदस्य की 32 सीटों में इस बार सपा ने 25 सीटें जीती हैं। ऐसे में अध्यक्ष की कुर्सी सपा को मिलनी तय है। जिला पंचायत सदस्य चुनाव के बाद अध्यक्ष पद के लिए पार्टी से दस आवेदन हुए थे। इनमें बदायूं सांसद धर्मेद्र यादव की बहन बेबी उर्फ संध्या को मजबूत दावेदार माना जा रहा था। मगर, पार्टी नेतृत्व ने आश्चर्यजनक रूप से पूर्व मंत्री बाबूराम यादव के पौत्र राहुल यादव को प्रत्याशी घोषित कर दिया।

इस घोषणा के बाद अध्यक्ष के लिए पार्टी तीन धड़ों में बंट गई। जहां अधिकांश दावेदार बेबी यादव के समर्थन में आ गए, वहीं सदर विधायक राजकुमार राजू यादव अपनी पत्नी वंदना यादव को टिकट दिलाने की कवायद में जुटे थे। तीन बार जिला पंचायत अध्यक्ष रह चुकीं सुमन यादव के समर्थकों ने भी झंडा बुलंद किया। पार्टी में उपजे विरोध को खत्म कराने के लिए सोमवार को मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के आवास पर सभी सदस्यों को बुलाया गया।

पार्टी सूत्रों के मुताबिक मुख्यमंत्री के सामने बेबी यादव ने जीत के जरूरी 17 से अधिक सदस्यों को पेश किया। सुमन यादव ने भी बेबी का समर्थन किया। जबकि सदर विधायक भी अपने समर्थक सदस्यों को साथ ले गए, लेकिन वे बहुमत पेश नहीं कर पाए। प्रत्याशी बनाए गए राहुल यादव भी मुख्यमंत्री के सामने पहुंचे, लेकिन उनके समर्थन में कोई नहीं था।

निर्विरोध जिला पंचायत सदस्य बनीं बेबी यादव के जिला पंचायत अध्यक्ष बनने की चर्चा काफी पहले से थी। राजनीतिक घराने में ब्याही बेबी की सास उर्मिला यादव पूर्व में सपा विधायक रह चुकी हैं। बेबी के पति अनुजेश प्रताप फीरोजाबाद से जिला पंचायत सदस्य का चुनाव जीते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button