Nigeria Twitter : राष्ट्रपति के ट्वीट को हटाने के बाद नाइजीरिया ने Twitter पर लगाया बैन

नाइजीरिया: Nigeria ने शुक्रवार को कहा कि उसने Twitter की गतिविधियों को अनिश्चित काल के लिए बैन कर दिया है. Twitter ने राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी से एक ट्वीट को हटा दिया था जिसमें क्षेत्रीय अलगाववादियों को दंडित करने की धमकी दी गई थी. जिसके दो दिन बाद नाइजीरिया ने Twitter के खिलाफ ये फैसला लिया है.

नाइजीरिया के सूचना मंत्री लाई मोहम्मद ने कहा कि सरकार ने यह कदम ‘नाइजीरिया के कॉर्पोरेट अस्तित्व को कमजोर करने में सक्षम गतिविधियों के लिए ट्वीटर के लगातार उपयोग’ के कारण उठाया है. इससे पहले 2 जून को प्रेस वार्ता कर नाइजीरिया के सूचना मंत्री लाई मोहम्मद ने कहा था कि ‘देश में Twitter का संदिग्ध मिशन है.’ लेकिन अभी सूचना मंत्री लाई मोहम्मद ने यह नहीं बताया कि Twitter पर निलंबन किस रूप में होगा.

बता दें कि Twitter ने बुधवार को नाइजीरिया के राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी द्वारा एक पोस्ट को हटा दिया जिसमें सरकारी भवनों पर हमलों के लिए दोषी क्षेत्रीय अलगाववादियों को सजा देने की धमकी दी गई थी.

इसके बाद Twitter ने कहा कि बुहारी ने डिलीट किए गए ट्वीट में 1967-1970 के दौरान के नाइजीरियाई गृहयुद्ध का उल्लेख किया था, जिस दौरान देश के सैनिकों ने स्व-घोषित गणराज्य बियाफ्रा को हराया था, जिसने नाइजीरिया के दक्षिण-पूर्वी हिस्से पर कब्जा कर रखा था.

ये भी पढ़ें : मॉरीशस के पूर्व PM अनिरुद्ध जगन्नाथ का निधन, PM मोदी ने जताया दुख, भारत में कल राजकीय शोक

 

Related Articles