निर्मला सीतारमण ने 3.6 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाओं की समीक्षा की

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने स्वास्थ्य मंत्रालय और जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा पुनरोद्धार मंत्रालय की बुनियादी ढांचा क्षेत्र से जुड़ी उन परियोजनाओं को गति प्रदान करने के लिए कहा है जो अभी पाइपलाइन में पड़ी है

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने स्वास्थ्य मंत्रालय और जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा पुनरोद्धार मंत्रालय की बुनियादी ढांचा क्षेत्र से जुड़ी उन परियोजनाओं को गति प्रदान करने के लिए कहा है जो अभी पाइपलाइन (line pipe) में पड़ी है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने बुधवार को राष्ट्रीय बुनियादी ढांचा पाइपलाइन (NIP) के तहत 3.6 लाख करोड़ रुपये मूल्य की परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। एक आधिकारिक बयान में यह कहा गया।

स्वास्थ्य मंत्रालय की 80,915 करोड़ रुपये की 24 परियोजनाएं और जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा पुनरोद्धार मंत्रालय की 2,79,604 करोड़ रुपये की 10 परियोजनाएं पाइपलाइन में हैं। वित्त मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि निर्मला सीतारमण ने एक बैठक में इन परियोजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने दोनों मंत्रालयों से संबंधित परियोजनाओं के काम में तेजी लाने और राज्य सरकारों के साथ चर्चा कर इनमें आ रही बाधाओं को दूर करने के लिए कहा।

ये भी पढ़ें : राष्ट्रपति चुनाव के अंतिम नतीजों के पहले ट्रम्प समर्थकों का कैबिनेट बिल्डिंग पर हिंसक प्रदर्शन

राष्ट्रीय इंफ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन (NIP) में 7,300 परियोजनाएं हैं जो विभिन्न केंद्रीय मंत्रालयों एवं विभागों से जुड़ी हैं। इन परियोजनाओं के लिये 2020-25 के दौरान 111 लाख करोड़ रुपये के निवेश की जरूरत है। वित्त मंत्रालय इनकी नियमित समीक्षा कर रहा है। निर्मला सीतारमण ने एनआईपी परियोजनाओं की समीक्षा के लिए यह दूसरी बैठक की है।

Related Articles