NITI Aayog: 12 राज्यों में डेल्टा प्लस के 56 मामले, जानिए पूरी रिपोर्ट

नीति आयोग के सदस्य-स्वास्थ्य, डॉ.वी.के.पॉल ने बताया कि तीसरी वेव का आना या नहीं आना, हमारे हाथ में है, तीसरी वेव के लिए हमारी तैयारी रहेगी

नई दिल्ली: नीति आयोग (NITI Aayog) के सदस्य-स्वास्थ्य, डॉ.वी.के.पॉल ने बताया कि तीसरी वेव (3rd Wave) का आना या नहीं आना, हमारे हाथ में है, तीसरी वेव के लिए हमारी तैयारी रहेगी। अगर हम अनुशासन में हैं, दृढ़ निश्चय रखते हैं तो तीसरी वेव नहीं आएगी।

डॉ वीके पॉल ने कहा हम जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson and Johnson) के साथ उनके एकल खुराक वाले टीके को लेकर बातचीत कर रहे हैं। उनकी वैक्सीन बाहर बनाई जा रही है। योजना के मुताबिक, इस वैक्सीन का उत्पादन हैदराबाद के बायो ई में भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 12 राज्यों में 56 डेल्टा प्लस (Delta Plus)  के मामले हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट

स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) के संयुक्त सचिव, लव अग्रवाल ने बताया कि कोरोना वायरस के मामलों में पिछले हफ्ते से लगभग 13% कमी दर्ज की गई है, देश में औसतन 46,000 मामले रिपोर्ट किए जा रहे हैं।

लव अग्रवाल  ने जानकारी देते हुए बोला कि कोरोना वायरस के पीक के समय देश में जितने सक्रिय मामले थे, उसमें 86% कमी हुई है। देश के 71 जिले ऐसे हैं जहां केस पॉजिटिविटी 10% से ज्यादा है। उन्होंने कहा कि देश ने आज वैक्सीनेशन में 34 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया। अमेरिका में वैक्सीन की 32.8 करोड़ डोज और यूके में 7.79 करोड़ डोज लगाई गई हैं।

देश में COVID-19 के 46,617 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 3,04,58,251 हुई है। संक्रमण से 853 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 4,00,312 हो गई है।

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के जानकारी के अनुसार, भारत में कल कोरोना वायरस के लिए 18,80,026 सैंपल टेस्ट किए गए हैं, कल तक कुल 41,42,51,520 सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं।

 यह भी पढ़ेतबरेज राणा पर गोली चलने के षड्यंत्र का खुलासा, मुनव्वर राना ने कहीं ये बात

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles