नीतीश कैबिनेट में नए चेहरे हुए शामिल, JDU के 8 मंत्रियों ने ली शपथ, BJP को नहीं मिली जगह

बिहार में आज नीतीश सरकार का पहला कैबिनेट विस्तार हुआ. इसके तहत जनता दल युनाइटेड कोटे के आठ विधायकों और विधान पार्षदों ने मंत्रिपद की शपथ ली. आज जिन आठ जेडीयू नेताओं को मंत्रिपद की शपथ दिलाई गई है उनमें जेडीयू के प्रवक्ता नीरज कुमार, कांग्रेस छोड़कर जेडीयू में आए विधान पार्षद अशोक चौधरी, संजय झा, श्याम रजक, नरेंद्र नारायण यादव, बीमा भारती, रामसेवक सिंह और लक्ष्मेश्वर राय शामिल हैं. इन नेताओं को आज सुबह 11.30 बजे राजभवन में राज्यपाल लालजी टंडन ने पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. बता दें कि कैबिनेट विस्तार को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को ही राज्यपाल लालजी टंडन से मुलाकात की थी.

दरअसल, जुलाई 2017 में भारतीय जनता पार्टी के साथ सरकार बनाने के बाद ये नीतीश सरकार का पहला कैबिनेट विस्तार है. जेडीयू के कई विधायकों के सांसद बन जाने के बाद खाली हुए मंत्री पद भरने के लिए सीएम नीतीश कुमार ने आज कैबिनेट का विस्तार किया. बता दें कि कि 2019 के लोकसभा चुनाव में नीतीश कुमार मंत्रिमंडल के तीन सदस्यों के लोकसभा चुनाव जीत जाने के बाद से ही मंत्रिमंडल विस्तार तय माना जा रहा था.

लोकसभा चुनाव 2019 में नीतीश सरकार के जल संसाधन मंत्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह को मुंगेर लोकसभा क्षेत्र से सफलता मिली है, जबकि आपदा व लघु सिंचाई मंत्री दिनेश चन्द्र यादव को मधेपुरा से और पशु एवं मत्स्य संसाधन मंत्री पशुपति कुमार पारस को हाजीपुर से जीत हासिल हुई है.

Related Articles