नीतीश कुमार ने छठी बार ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, मोदी बने डिप्टी सीएम

0

पटना। बिहार इस समय चर्चा और राजनीति दोनों का केंद्र बन गया है। बुधवार को सीएम नीतीश कुमार ने इस्‍तीफा दे दिया। वहीं बीजेपी के समर्थन से नीतीश ने एक बार फिर सरकार बना ली है। सुबह दस बजे राज्‍यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी ने नीतीश कुमार और सुशील मोदी को शपथ दिलवाई।

नीतीश कुमार ने इस्‍तीफा देकर सबको चौंकाया

बुधवार को आरजेडी नेताओं की बैठक हुई। वहीं जद यू नेताओं ने दोपहर में अपने नेताओं की बैठक बुलाई। नीतीश के इस्‍तीफे की भूमिका इसी बैठक में बन गई थी। सिर्फ ऐलान बाकी था। वह देर शाम हो गया। वहीं बीजेपी ने मौके का फायदा उठाया और बिना शर्त समर्थन दे दिया। फिर क्‍या था नीतीश ने बिना कुछ कहे समर्थन स्‍वीकार कर लिया।

यह भी पढ़ें:  अंतरआत्मा की आवाज सुनकर बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने दिया इस्तीफा

सिर्फ नीतीश और सुशील मोदी ने ली शपथ

नीतीश कुमार ने गुरुवार सुबह 10 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है। उनके बाद सिर्फ सुशील कुमार मोदी ने शपथ ली। अन्य म‍ंत्रियों को बाद में शपथ दिलाई जाएगी। राज्यपाल ने बहुमत परीक्षण 28 जुलाई को कराने का निर्णय लिया है।

यह भी पढ़ें: नीतीश के इस्तीफा देते ही लालू बोले, हत्यारोपी हैं सुशासन बाबू

bjpबीजेपी बोली, सरकार में होंगे शामिल

बुधवार को बीजेपी और जेडीयू के विधायकों की साझा बैठक भी हुई. जिसमें नीतीश कुमार को विधायक दल का नेता चुना गया। बुधवार शाम नीतीश कुमार ने जेडीयू नेताओं के साथ बैठक की और उसके बाद सीधे राजभवन पहुंच गए। नीतीश ने यहां राज्यपाल को अपना त्यागपत्र सौंप दिया। सुशील मोदी ने कहा कि उन्हें नीतीश कुमार के नेतृत्व में पूरा भरोसा और उनकी सरकार को बीजेपी समर्थन करेगी। सुशील मोदी ने कहा है कि बीजेपी जेडीयू के साथ मिलकर सरकार में शामिल रहेगी।

देर रात राजद का मार्च

दूसरी ओर राजद ने तेजस्वी यादव की अगुवाई में देर रात राजभवन तक मार्च किया। आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि बिहार के राज्यपाल के पास संविधान बचाने का ऐतिहासिक मौका है। सरकार बनाने का न्योता नीतीश को देने और शपथ ग्रहण का समय सुबह दस बजे ही कर देने के विरोध में आरजेडी और कांग्रेस के विधायकों ने राजभवन तक मार्च किया। यह मार्च आरजेडी नेता तेजस्वी और तेजप्रताप के नेतृत्व में हुआ। तेजस्वी के साथ पांच आरजेडी नेता राज्यपाल से मिले। पूरे बिहार में आरजेडी आज विरोध प्रदर्शन करेगी।

पीएम मोदी ने दी बधाई

नीतीश कुमार ने भी पीएम मोदी की बधाई पर शुक्रिया किया। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा ”हमने जो निर्णय लिया उस पर माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ट्वीट के द्वारा दी गई प्रतिक्रिया के लिए उन्हें तहेदिल से धन्यवाद।”

loading...
शेयर करें